Homeउत्तर प्रदेशपंचायत दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने किया बच्चो का अन्नप्रासन

पंचायत दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने किया बच्चो का अन्नप्रासन

जलाैन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि देश के प्रधानमंत्री की ग्राम पंचायतों के सशक्तिकरण की परिकल्पना को साकार करने के लिए आज मैं यहां उपस्थित हुआ हूं। पंचायती राज दिवस की आप सभी को बधाई देता हूं और उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम पंचायतों को भी बधाई। जनपद का ऐरी रमपुरा ग्राम एक माडल है, अगर ऐसी सोच हर ग्राम पंचायतों की होगी तो पंचायतें विकास की धुरी बनेगी। विकास कार्य के लिए पैसों की कमी नहीं है। हम गांव के पंचायत भवनों को मजबूत करेंगे और हर काम ग्राम पंचायतों से ही हों, इस सोच के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं। वह पंचायती राज दिवस पर ऐरी रमपुरा गांव में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हमने 682 करोड़ की परियोजनाएं दी हैं, ग्राम पंचायतें डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रही है और अब गांव भी शहरों की तरह स्मार्ट होंगे। जल संरक्षण की दिशा में भी बेहतर काम हो रहा है, गांवों को पर्यटन की दृष्टि से भी आगे बढ़ाने का काम हो रहा है। गांधीजी ने जो परिकल्पना की थी, वह आज साकार होगी। ऐरी रमपुरा गांव में हाईस्कूल की मान्यता दी जाएगी ताकि बालिकाएं अब पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाएंगी।

राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर रविवार को राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों का वितरण किया जा रहा है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डकोर ब्लाक के ऐरी रमपुरा गांव पहुंच गए हैं। हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर उतरा और फिर सीएम के उतरते ही प्रशासनिक अफसरों और नेताओं ने उनका स्वागत किया। इसके बाद वह यहां से बाल विकास विभाग के कार्यक्रम में शामिल हुए और बच्चों का अन्नप्रासन कराया है। इससे पहले उन्होंने 682 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण किया। वह पंचायती राज दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और उत्कृष्ट ग्राम पंचायत का सम्मान पाने वाले ग्राम प्रधानों को सम्मानित भी करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को जालौन जिले के ऐरी रमपुरा ग्राम पंचायत में पंचायतीराज दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे हैं। वह यहां पर दोपहर 1.20 बजे तक रहेंगे। प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करके कायाकल्प कार्यों का लोर्कापण करेंगे। बाल विकास विभाग के कार्यक्रम में बच्चों के अन्नप्रासन एवं महिलाओं के गोद भराई कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह पंचायतीराज दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में आदर्श ग्राम पंचायत कुरेपुरा कनार के प्रधान शिवदास गुप्त और ऐरी रमपुरा के प्रधान ओमकार पाल को सम्मानित करेंगे।

यह भी पढ़ें : यूपी में कोरोना की आहट,आगरा में मिले 15 नए केस

पंचायती राज मंत्रालय की ओर से आदर्श ग्राम पंचायत ऐरी रमपुरा को पंचायती बाल मैत्री पुरस्कार के रूप में सबसे बेहतर चुना गया है। उत्तर प्रदेश की पंचायतों को विभिन्न श्रेणियों में 28 पुरस्कार मिलने हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू से लाइव कार्यक्रम में भी वह जुड़ेंगे। लगभग पौने दो घंटे के कार्यक्रम के बाद वह लखनऊ रवाना हो जाएंगे। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates