प्याज़ न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने या फिर इसके रंग को सुधारने का काम करती है, बल्कि यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और मौसमी संक्रमणों से बचाने का काम करते हैं।

विशेष रूप से पौधे-आधारित यौगिकों, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट का एक भंडार, प्याज हड्डियों के स्वास्थ्य, हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कुछ तरह के कैंसर से और मधुमेह से बचाने के लिए जानी जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन प्राचीन काल से प्याज़ का उपयोग खांसी, सर्दी-ज़ुकाम के लिए किया जा रहा है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स भी गर्मी के मौमस में अपनी डाइट में प्याज़ को शामिल करने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें ट्रेडिशनल लुक में शूट करते दिखे रश्मिका मंदाना और रणबीर कपूर, तस्वीर वायरल

तो आइए जानें गर्मी के मौसम में प्याज़ खाने से किस तरह के फायदे मिलते हैं।

पोषण से भरपूर इस सब्ज़ी में ताक़तवर केमिकल्स होते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करते हैं और पाचन क्रिया को भी सहारा देते हैं। इसे किसी भी डिश में शामिल करना आसान है।इसलिए अपनी सेहत में सुधार के लिए प्याज़ को डाइट में ज़रूर शामिल करें।

1. गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में प्याज को शामिल कर सकते हैं. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी और लू से बचाने में मदद कर सकते हैं.

2. प्याज की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों में इसके सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है। प्याज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो गर्मी से बचाने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।

3. प्याज़ विटामिन्स, खनीज और प्लांट केमिकल्स से भरी होती है, इसलिए आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। इसे सेहत के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। सिर दर्द, दिल से जुड़ी बीमारियों और यहां तक कि मुंह के छालों के लिए भी प्याज़ का इस्तेमाल किया जाता रहा है।

4. एक मध्यम आकार की प्याज़ में 44 कैलोरीज़ होती हैं और विटामिन-सी की भरमार। विटामिन-सी, प्रतिरक्षाविज्ञानी कार्य, कोलेजन गठन, ऊतक उपचार, और आयरन के अवशोषण में शामिल एक आवश्यक पोषक तत्व है।

5. प्याज़ में क्वेरसेटिन नामक पदार्थ होता है, जो प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन के रूप में काम करता है। क्योंकि हिस्टामाइन की वजह से त्वचा पर कीड़े के काटने या फिर गर्मी से चकत्ते हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here