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ब्लड शुगर को कंट्रोल करेगा प्याज का रस

डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, जो दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ता जा रहा है। यह बुजुर्गों से लेकर यंगस्टर्स और बच्चों तक को प्रभावित कर रहा है। खराब लाइफ़स्टाइल, गलत खानपान की आदत, शारीरिक रूप से इनएक्टिव रहना इसके कुछ मुख्य कारण होते हैं। डायबिटीज की समस्या मोटापा, ऑर्गन फैलियर और कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है। डायबिटीज के मरीज कमजोर इम्युनिटी का भी सामना करते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि प्याज का रस डायबिटीज यानी आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है।

जी हां, हाल ही में एक रिसर्च में यह सामने आया है। एक बार डायबिटीज के चपेट में आ जाने के बाद आपको सबसे पहले अपनी डाइट का पूर्ण रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही शरीर को सक्रिय रखना भी बहुत जरूरी है। कई खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो डायबिटीज की समस्या को नियंत्रित रखने में आपकी मदद कर सकते हैं, उन्हीं में से मेरी मम्मी का सबसे पसंदीदा नुस्खा है प्याज का रस। वे मानती हैं कि प्याज का रस न केवल ब्लड में ग्लूकोज को कंट्राेल करता है, बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है। जी हां, प्याज के रस का सेवन आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। रिसर्च का मानना है कि प्याज में मौजूद सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व डायबिटीज की समस्या को संतुलित रखने में कारगर होते हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर किस तरह प्याज डायबिटीज जैसी समस्या में फायदेमंद होता है और इसे क्यों अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है।

पहले जानें प्याज में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में – रिसर्च गेट द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार प्याज में प्रोटीन और फाइबर जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, जिंक, मैंगनीज, कॉपर और फास्फोरस जैसे मिनरल्स का एक बेहतरीन स्रोत है। यह सभी पोषक तत्व शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसके साथ ही प्याज में विटामिन ए, विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी एलर्जिक, एंटी कार्सिनोजेनिक प्रॉपर्टी मौजूद होती हैं। जो इसकी गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देते हैं। प्याज सल्फ्यूरिक कंपाउंड और फ्लेवोनॉयड का भी एक अच्छा स्रोत है। ऐसे में प्याज के रस का सेवन डायबिटीज के मरीजों की सेहत पर जादू कर सकता है।

इस बारे में क्या कहती है रिसर्च – नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार प्याज में हाइपोग्लाइसेमिक इफेक्ट मौजूद होते हैं। इन्हें डाइटरी सप्लीमेंट के तौर पर लेने से टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों की स्थिति में सुधार देखने को मिला। वहीं एनवायरमेंटल हेल्थ इनसाइट द्वारा प्रकाशित डेटा के अनुसार प्याज का नियमित सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है। वहीं प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जिस वजह से इसे डाइजेस्ट होने में समय लगता है। इसके साथ ही शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी धीमे-धीमे रिलीज होता है।

अब जानें अनियन वॉटर किस तरह डायबिटीज कंट्रोल करने में है मददगार

फाइबर का एक अच्छा स्रोत है अनियन – प्याज में भरपूर मात्रा में हेल्दी फाइबर मौजूद होते हैं, जो पाचन क्रिया को स्वस्थ रखते हैं। यह फूड मॉलिक्यूल को ब्रेक के देते हैं, ताकि खाना पूरी तरह डाइजेस्ट हो सके। इसके साथ ही है ब्लड में कार्ब्ज की मात्रा को नियंत्रित रखते हैं, जो बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रहने में मदद करता है।

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स – लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले सभी खाद्य पदार्थ डायबिटीज की समस्या को नियंत्रित रखने और ब्लड ग्लूकोज लेवल को मेंटेन रखने में मदद करते हैं। वहीं लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण प्याज का पानी ब्लड में शुगर लेवल को कम कर देता है। प्याज को सलाद, सूप और सब्जियों में लेने के अलावा इसके पानी का सेवन भी आपको पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन प्रदान करता है। जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता हैं।

लो कार्ब्स – प्याज में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है, और यह शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट करने में मदद करता है। वहीं कार्बोहाइड्रेट से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को ट्रिगर कर सकता है। ऐसे में ग्लूकोज लेवल को मेंटेन रखने के लिए जितना हो सके उतने कम कार्ब्स लेने की कोशिश करें। साथ ही लो कार्ब फूड्स वेट लूज करने में भी मदद करते हैं।

इस तरह तैयार करें अनियन जूस – एक प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें। फिर उसे मिक्सर में डालकर अच्छी तरह पीस लें। अब नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसकी कंसिस्टेंसी को पतला करने के लिए अपने अनुसार पानी मिला लें। यदि आप इसे ठंडा करके पीना चाहती हैं, तो 2-4 आइस क्यूब भी मिला सकती हैं। आपका हेल्दी जूस बनकर तैयार है, इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल करें।

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