Homeउत्तर प्रदेशगोरखपुर में लू और तेज धूप से लोग हो रहे परेशान, जाने...

गोरखपुर में लू और तेज धूप से लोग हो रहे परेशान, जाने पूरी खबर

गोरखपुर वासियों को गर्मी सुबह से ही सता रही है। दोपहर होते- होते धूप पूरी तरह लोगों को चुभने लग रही है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अभी गर्मी और बढ़ेगी। मंगलवार यानी आज दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। आसमान साफ रहने के साथ ही धूप चटक हुई है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि आने वाले दिनों में दिन का अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विभाग ने यह पूर्वानुमान जताते हुए कहा कि आज दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियिस के करीब रह सकता है।

इसे भी पढ़े :सरकार बनने के बाद 14 किसानो की आत्महत्या पर विपक्ष ने आप सरकार को घेरा

सूरज की तपिश से परेशान लोग: इस समय सूरज की तपिश लोगों की मुसीबतें बढ़ा रही हैं। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब है। मंगलवार को सुबह आठ बजते ही धूप ने अपने तीखेपन का आभास कराना शुरू कर दिया। सोमवार को करीब तेज रफ्तार से चली हवाओं ने लोगों को पूरा बदन व चेहरा ढंकने के लिए मजबूर किया। सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री रहा। यह अप्रैल के औसत से 2.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि आने वाले तीन-चार दिनों तक स्थिति यही रहेगी। दिन का तामपान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा। इस समय चटक धूप और लू लोगों को झुलसा रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को धूप से सीधे संपर्क में आने की बजाय सूती हल्के कपड़े पहनने और सिर को टोपी या कपड़े से ढंककर रखने की सलाह दी है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। यह अप्रैल के औसत से करीब एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। मौसम विभाग का कहना है कि दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने पर उसे हाट डे व रात का तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने पर उसे वार्म नाइट कहा जाता है। अप्रैल का औसत अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस व औसत न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates