Homeदेशडेंगू मरीज के मौत से सहमे लोग

डेंगू मरीज के मौत से सहमे लोग

छावनी के रहने वाले डेंगू से पीड़ित संदिग्ध मरीज की मौत से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। आनन-फानन में प्रशासन ने बिहारी लाल ट्रस्ट क्षेत्र में फॉगिंग करवाई और लारवा भी जांचा। अभी तक जिले में डेंगू के सात मामलों की पुष्टि हो चुकी है।
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बिहारी लाल ट्रस्ट क्षेत्र में युवक दिल्ली से आया था और पहले से बीमार था। हालत बिगड़ने पर उसे चंडीगढ़ मैक्स अस्पताल में दाखिल करवाया गया, जहां उसकी मौत डेंगू से होने की बात कहीं जा रही है। सूचना मिलने के बाद कर्मचारियों ने इलाके के सभी घरों को जांचा और वहां पर रहने वालों लोगों के बारे में जानकारी जुटाई कि कोई बीमार तो नहीं है।

उधर, फॉगिंग के मामले में अन्य क्षेत्रों की स्थिति गंभीर है, जहां पर अभी तक भी फॉगिंग का कार्य शुरू नहीं हुआ है और न ही अभी तक शेड्यूल को लेकर कोई प्लानिंग प्रशासन की ओर से तैयार की गई है। अभी आने वाले दिनों में डेंगू मच्छरों के अनुकूल मौसम होने पर इसके फैलाव का खतरा भी बढ़ रहा है। समाजसेवी अजय, विनोद ठाकुर, मोहित सहगल का कहना है कि समय रहते स्वास्थ्य विभाग को फोगिंग करवानी चाहिए थी ताकि समय रहते स्थिति संभाली जा सके।
वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छावनी के तिब्बत मार्केट कॉलोनी, बिहारी लाल ट्रस्ट व अन्य क्षेत्रों में लारवा की जांच की गई। जांच के दौरान भी 29 लोगों के घरों से लारवा मिला, जिन्हें नोटिस देने का कार्य किया गया है। साथ ही चेतावनी भी दी है कि अगर भविष्य में लारवा मिलता है तो उनके खिलाफ चालान की कार्रवाई भी की जाएगी।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू के लक्षण मिलने पर तेजी के साथ सैंपल जांच का कार्य किया जा रहा है, विभाग की ओर से प्रतिदिन 100 से अधिक सैंपलों की जांच की जा रही है। वहीं दूसरी ओर राहत की बात यह है पिछले तीन दिनों में एक भी नए डेंगू के मामले की पुष्टि नहीं हुई है, परंतु स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से जिले की स्थिति पर निगरानी रखे हुए हैं, ताकि डेंगू के प्रकोप को कंट्रोल किया जा सके।

ये भी पढ़ें – नकली पिस्तौल के दम पर हुई लूटपाट

विभाग तीन हजार से लोगों को दे चुका नोटिस
स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाए जा रहे लारवा जांच अभियान के तहत विभाग अभी तक तीन हजार से अधिक लोगों को लारवा मिलने पर नोटिस देने का कार्य चुका है। इसके अलावा अर्बन क्षेत्र में लगी 50 लोगों की टीम 65 हजार से अधिक घरों में दस्तक देने का कार्य कर चुकी है इस दौरान टीम द्वारा कूलर, गमले व अन्य सामान जांच कर रहे हैं। इससे कि लारवा मिलने पर नोटिस देने और चालान करने की कार्रवाई की जा सके।
युवक दिल्ली से बीमार होकर आया था और मैक्स में इलाज करवा रहा था। हमारे पास केवल सूचना आई थी डेंगू के कारण युवक की मौत हुई है। हमारी ओर से प्रतिदिन लक्षण मिलने वाले 100 से अधिक लोगों के ब्लड सैंपल की जांच की जा रही है। – कुलदीप सिंह, सीएमओ, अंबाला।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates