Homeलाइफस्टाइलइन ब्लड ग्रुप वालो को हो सकता है हार्ट अटैक

इन ब्लड ग्रुप वालो को हो सकता है हार्ट अटैक

किसी भी इंसान को हार्ट अटैक तब होता है जब दिल तक ब्लड का फ्लो धीमा या ब्लॉक हो जाए। यह ब्लॉकेज आर्टरीज में फैट, कोलेस्ट्रॉल या किसी दूसरी चीज की रुकावट की वजह से हो सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि हार्ट अटैक ज्यादातर लोगों में खराब लाइफस्टाइल की वजह से होता है। स्ट्रोक या हार्ट अटैक के 70 फीसदी केसेज का बचाव सचेत रहकर किया जा सकता है। अब एक स्टडी में सामने आया है कि कुछ खास ब्लड ग्रुप्स हैं जिनमें हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है।

O ब्लड ग्रुप है कम रिस्की – अमेरिकन हार्ट असोसिएशन Arteriosclerosis, Thrombosis and Vascular Biology में छपी एक स्टडी के मुताबिक, ब्लड ग्रुप A, B और AB में हार्ट अटैक का रिस्क ज्यादा होता है। स्टडी में बताया गया कि ब्लड ग्रुप A या  B में O की अपेक्षा  हार्ट अटैक का खतरा 8 फीसदी तक ज्यादा रहता है। 4 लाख लोगों पर की गई एक ऐनालिसिस के बाद ये नतीजे सामने आए।

AB को सबसे ज्यादा खतरा – ब्लड ग्रुप और हार्ट अटैक के कनेक्शन पर पहले भी कई स्टडीज हो चुकी हैं। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की स्टडी में भी सामने आया था कि A, B और  AB ब्लड ग्रुप को दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। इसमें भी AB ब्लड ग्रुप ज्यादा रिस्की है। यह डेटा 20 साल तक चली रिसर्च के नतीजों पर आधारित था। इसमें सामने आया था कि AB ब्लड ग्रुप को 23 फीसदी तक ज्यादा खतरा रहता है। B वालों को 11 फीसदी और A वालों को 5 फीसदी तक ज्यादा खतरा रहता है।

रखें दिल का खयाल – अगर आप भी इन ब्लड ग्रुप्स में आते हैं तो दिल की सेहत का खास खयाल रखें। ब्लड ग्रुप बदलना हमारे हाथ में नहीं लेकिन सचेत रहा जा सकता है। आप डॉक्टर की सलाह पर हार्ट से जुड़े टेस्ट करवा सकते हैं। वहीं अपनी लाइफस्टाइल में भी बदलाव करके दिल की सेहत का खयाल रख सकते हैं।

ये भी पढ़िए –आज हो सकता है आईफोन 14 लॉन्च

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates