Homeझारखंडआज स्थिर रहे पेट्रोल डीजल के दाम, फिर भी आम लोगो की...

आज स्थिर रहे पेट्रोल डीजल के दाम, फिर भी आम लोगो की समस्या कायम

धनबाद : पेट्रोल व डीजल की कीमत में आग नहीं बारूद लगी है। शतक लगाने के बाद भी मजबूती से दोनों पीच पर जमे हुए है। चवन्नी व अठ्ठनी के स्‍ट्राइक रेट से ही ढेड़ सौ की ओर बढ़ रहे है। डीजल ने तो हाल में ही सेंचुरी कम्‍पलीट क‍िया है। अब दोनों में आगे बढ़ने की होड़ लगी हुई है। ऐसे में बेचारे गरीब व म‍ध्‍यमवर्गीय पर‍िवारों का जीना मुहाल हो गया है। महंगाई चरम पर है। हर ओर हाहाकार मचा हुआ है। लोग यहां तक बोलते हुए सुने जा रहे है क‍ि इतनी महंगाई में आगे क्‍या होगा? पेट्रोल डीजल की कीमत में बढ़ोतरी से खाद्य प्रदार्थो के दाम में भी इजाफा होने की पूरी संभावना है। कुछ के दाम बढ़ भी गए है। रसोई गैस पहले की लोगों को दगा दे चुकी है। इसकी कीमत हजार पार चुकी है।

यह भी पढ़ें : जानिये इमरान की जगह पर किसको बनाया जा सकता है पीएम

इन सब के बीच राहत की बात यह है क‍ि प‍िछले तीन द‍िनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई वृद्ध‍ि देखने को नहीं म‍िली। फ‍िर लोगों की जान अंटकी हुई है क‍ि धीरे-धीरे ही सही कहीं ये 150 तक न पहुंच जाए। युक्रेन व रूस के बीच हो रहे युद्ध कीमत में बढ़ोतरी के मुख्‍य कारण बताए जा रहे है। म‍िड‍िल क्‍लास के ल‍िए तो बात अब पेट पर आ गई है।

पेट्रोल डीजल मैं हो रही लगातार वृद्धि के बाद लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी लोगों को राहत मिली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आने के बाद चार माह बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ रही है। 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल के कीमतों में जो वृद्धि शुरू हुई है। 18वें दिन राहत के बाद पेट्रोल डीजल की कीमत नहीं बढ़ी। सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार को भी पेट्रोल डीजल की कीमतों को यथावत रखा है। शनिवार को धनबाद में पेट्रोल 108.65 और डीजल 101.94 पैसे की रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। आपको बता दें कि पूरे 138 दिनों के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई थी। इधर, जानकर बताते हैं कि घटे में चल रही तेल कंपनियां अपने नुकसान की भरपाई के लिए कुछ समय तक प्रतिदिन थोड़ा-थोड़ा कर पेट्रोल-डीजल के मूल्य में वृद्धि करेगी। चार नवंबर 2021 से केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमश: 05 और 10 रुपये की कटौती के बाद से तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर ही रखी थीं। लेकिन अब 138 दिन बाद पेट्रो उत्पादों के दाम बढ़ने से महंगाई बढ़ने की भी संभावना व्यक्त की जा रही है। इससे आम लोगों के जेब पर महंगाई का असर पड़ना तय है।

सुबह छह बजे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के मूल्य
पेट्रोल और डीजल के मूल्य हर रोज सुबह छह बजे तय होते हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत के आधार पर पेट्रोल-डीजल के मूल्य प्रतिदिन तय किए जाते हैं। इंडियन आयल के अलावा भारत पेट्रोलियम एवं हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह छह बजे विभिन्न शहरों के पेट्रोल-डीजल के मूल्य तय कर जारी करते हैं।

यह भी पढ़ें : केजरीवाल ने बताया कैसे देंगे 5 साल में 20 लाख लोगों रोजगार

एसएमएस से जानें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल का रेट
आप अब सिर्फ एक एसएमएस के जरिए भी प्रतिदिन अपने शहर में नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल का रेट जान सकते हैं। इंडियन ऑयल (आइओसीएल) के ग्राहकों को आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एसएमएस करना होगा। आपके शहर का आरएसपी कोड आपको आइओसीएल के आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates