More
    Homeदेश16 मई को लुम्बिनी जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

    16 मई को लुम्बिनी जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

    गोरखपुर। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 16 मई को नेपाल आगमन को लेकर लुंबिनी में चहल-पहल बढऩे लगी है। मोदी 2566वीं बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने हेलीकाप्टर से लुंबिनी आ रहे हैं। उनकी लैडिंग के लिए चार हेलीपैड बनाए जा रहे हैं।

    पांच दिन से 50 श्रमिक लगातार कर रहे हैं कार्य
    इंटरनेशनल असेंबली हाल के पश्चिम और गेट नंबर दो के दक्षिण में एक हेलीपेड का निर्माण तेजी से चल रहा है। दूसरे हेलीपैड के लिए जगह खाली की जा रही है। तकनीशियन ने बताया कि आरसीसी की ढलाई कर 30 मीटर का हैलीपेड बनाया जाएगा । हेलीपेड तक पहुंचने के लिए चार मीटर चौड़ी सड़क बनाई जा रही है। पांच दिन से 50 श्रमिक लगातार कार्य कर रहे हैं।

    यह भी पढ़ें : अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने खाद्य प्रदार्थ की सूची की जारी

    बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में होंगे शामिल
    गेट नंबर नौ से भारत द्वारा बनाई जा रही बिहार जाने वाली सड़क चमकाई जा रही है। लुंबिनी विकास कोष के उपाध्यक्ष अवधेश कुमार त्रिपाठी ने कहा कि उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की लुंबिनी यात्रा को लेकर आतंरिक तैयारी शुरू कर दी है । नेपाल के लोग भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा से उत्साहित हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा से भगवान गौतम बुद्ध की जन्मस्थली के प्रचार-प्रसार को गति मिलेगी।

    पीएम के आगमन को लेकर उत्‍साह‍ित हैं स्‍थानीय लोग
    भारत व नेपाल के बीच 1750 किलोमीटर की खुली सीमा है। महराजगंज से सटे नेपाल सीमा 65 किलोमीटर जुड़ी हुई है। सीमा पर पाबंदी न होने के चलते सामान्य ढंग से से लोग आते-जाते हैं। महराजगंज जिले से लगे नेपाल के रुपंदेही व नवलपरासी के लोगों ने बड़ी संख्या में अपने बेटे-बेटियों की शादी भारत के महराजगंज व सिद्धार्थनगर जिले में की है। ऐसे में दोनों देशों के लोग पीएम मोदी के आगमन को लेकर उत्साहित हैं। उनका कहना है कि भारतीय पीएम के नेपाल दौरे से वहां के रिश्तों में नया आयाम मिलेगा।

    ऐत‍िहास‍िक होगा पीएम का दौरा
    लुंबिनी के मेयर मनमोह चौधरी बताते हैं कि भारतीय पीएम का लुंबिनी दौरा अपने आप में ऐतिहासिक है। इससे दोनों देशों के संबंधों में और जुड़ाव होगा। लुंबिनी विकास कोष के उपाध्यक्ष भिक्षु मित्तये भी मोदी के आगमन को दोनों देशों के संबंधों के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं। नवलपरासी के सांसद देवेंद्र राज कंडेल ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लुंबिनी दौरा अपने आप में महत्वपूर्ण है। निश्चित रूप से दोनों देशों में और बेहतर संबंध स्थापित होंगा।

    Must Read