Homeहेल्थ & फिटनेसगर्भवती महिलाओं को लीची के सेवन से बचना चाहिए

गर्भवती महिलाओं को लीची के सेवन से बचना चाहिए

 स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। पौष्टिक आहार में कई तरह के फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। विशेषज्ञ शरीर में पौष्टिकता की पूर्ति के लिए ताजे फलों और तरह तरह की सब्जियों के सेवन की सलाह देते हैं। सेब, केला, अमरूद जैसे तमाम फल हैं तो खाने में मीठे और स्वादिष्ट होते हैं तो वहीं सेहतमंद भी होते हैं। फलों में विटामिन, मिनरल्स के अलावा आयरन समेत तमाम पोषण तत्व पाए जाते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर पेट साफ करने, डायबिटीज से लेकर हृदय और किडनी की समस्याओं से राहत दिलाने का काम करते हैं। इन्हीं पौष्टिक फलों की श्रेणी में लीची भी शामिल है। लीची खाने के कई फायदे हैं। हालांकि लीची खाने के कई नुकसान भी हैं। ऐसे में अगर आप लीची का सेवन करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें। 

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गर्मियों में लीची का सेवन बहुत फायदेमंद है। लीची डिहाइड्रेशन होने से बचाती है। अपनी डाइट में लीची को शामिल करके आप शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। लीची में अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है, जो लीची के सेवन से फायदा पहुंचाता है।

लीची का सेवन इम्यूनिटी मजबूत करने में भी फायदेमंद है। लीची में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट की मात्रा होने से व्यक्ति की इम्यूनिटी मजबूत होती है।

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो भी लीची का सेवन फायदेमंद है। पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए लीची का सेवन कर सकते हैं। लीची में फाइबर पाया जाता है जो पाचन को बेहतर बनाता है। गर्मियों में उल्टी, दस्त की समस्या से बचने के लिए लीची का सेवन करें।

लीची के सेवन के नुकसान
  • लीची का अधिक सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर संतुलित मात्रा में गर्भवती लीची नहीं खाती तो पेट दर्द और कब्ज की समस्या हो सकती है।
  • गर्मियों में लीची का सेवन फायदेमंद है लेकिन इससे शरीर में हीटिंग इफेक्ट्स होने लगते हैं।
  • ज्यादा लीची खाने के एलर्जी की समस्या भी हो सकती है।
  • लीची का सेवन अर्क ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। डायबिटीज मरीजों को लीची का सेवन करते समय लगातार ब्लड शुगर मॉनिटर करते रहना चाहिए।
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