Homeउत्तर प्रदेशगोरखपुर में 12 सौ करोड़ का होगा न‍िवेश, एथेनाल प्लांट एवं डिस्टिलरी...

गोरखपुर में 12 सौ करोड़ का होगा न‍िवेश, एथेनाल प्लांट एवं डिस्टिलरी लगाने की हो रही तैयारी

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण में करीब 12 सौ करोड़ रुपये के निवेश की दिशा में कदम बढ़ा दिया गया है। गीडा के सीईओ पवन अग्रवाल ने मेसर्स केयान डिस्टिलरीज के एमडी विनय कुमार स‍िंह के साथ 20 एकड़ जमीन का निरीक्षण किया। केयान डिस्टिलरी द्वारा यहां 1200 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इसके लिए 80 एकड़ जमीन मांगी गई है। 10 एकड़ पहले ही मिल चुकी है और 20 एकड़ जमीन गुरुवार को गीडा के सेक्टर 26 में चिह्नित की गई है।

केयान डिस्टिलरीज के एमडी के साथ गीडा सीईओ ने किया भूमि का निरीक्षण

केयान डिस्टिलरीज की ओर से एक ग्रेन बेस्ड एथेनाल प्लांट की स्थापना की जाएगी। इसके साथ ही डिस्टिलरी भी लगाई जाएगी। यहां अंग्रेजी व देसी शराब बनाई जाएगी। ग्रेन बेस्ड एथेनाल प्लांट की स्थापना केयान डिस्टिलरी इंडियन आयल के साथ मिलकर करेगी। इस प्लांट में प्रतिदिन करीब 3.50 लाख लीटर एथेनाल का उत्पादन होगा। डिस्टिलरी में अंग्रेजी व देसी शराब के साथ ही बीयर का उत्पादन भी होगा। कंपनी के एमडी विनय कुमार स‍िंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयास से उद्यमियों का हौसला बढ़ा है। यहां निवेश का माहौल बना है।
दो हजार से अध‍िक लोगों को म‍िलेगा रोजगार

इसे भी पढ़े :यह लक्षण देते है मलेरिया का संकेत, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

इस निवेश के बाद दो हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेगा। बलिया में श्रेयस शार्टेक्स लिमिटेड के नाम से राइस मिल संचालित करने वाले विनय स‍िंह ने बताया कि प्लांट के लिए इंडियन आयल के साथ अनुबंध हो चुका है। शासन से भी इस प्लांट के लिए मंजूरी मिल गई है। 24 महीने में प्लांट पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। ग्रेनबेस्ड एथेनाल प्लांट पर करीब 750 करोड़ रुपये खर्च होंगे जबकि डिस्टिलरी व बाटल‍िंग प्लांट पर 450 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। उन्होंने बताया कि इस प्लांट में मुख्य रूप से चावल, जौ और मक्का का इस्तेमाल होगा। कच्‍चे माल के तौर पर चावल और मक्का बिहार और बंगाल से आएगा। बिहार के गुलाबबाग क्षेत्र से चावल की आपूर्ति होगी।

बिजली का भी होगा उत्पादन

विनय स‍िंह ने बताया कि परिसर में एक पावर प्लांट भी स्थापित किया जाएगा। इसकी क्षमता करीब 40 मेगावाट होगी। फैक्ट्री के संचालन के साथ ही बची बिजली पावर ग्रिड को बेची जाएगी।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates