Homeबिहारगर्मियों की छुट्टी को लेकर रेलवे ने की तैयारी, चलेंगी स्पेशल ट्रेन

गर्मियों की छुट्टी को लेकर रेलवे ने की तैयारी, चलेंगी स्पेशल ट्रेन

गर्मी के दिनों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेल प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो इसी के मद्देनजर रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। खास तौर से बिहार से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए अगले कुछ दिनों के दौरान उत्तर रेलवे ने आठ जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। इसमें से चार जोड़ी ट्रेनें दिल्ली से चलेंगी।

यह भी पढ़ें : गोंडा के आसाराम बापू आश्रम में मिला लड़की का शव

यात्रियों की सुविधा को लेकर रेलवे की खास तैयारी
गर्मी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। कई जिलों में लू चलने की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं। गर्मी के दिनों में उमड़ने वाले यात्रियों की भीड़ को संभालना रेल प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। इसे ध्यान में रखकर विशेष ट्रेनें घोषित की गई हैं। भारतीय रेलवे ने समस्तीपुर से लोकमान्य तिलक मुंबई और दानापुर से पुणे मार्ग पर भी सुपरफास्ट समर स्पेशल ट्रेनें शुरू करने का फैसला लिया है।

पूर्व मध्य रेलवे ने दी ट्रेनों की जानकारी
पूर्व मध्य रेलवे (ECR) के मुख्य जन-संपर्क अधिकारी (CPRO) बीरेंद्र कुमार ने इन ट्रेनों की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि रेलवे 10 अप्रैल से 9 जून के बीच मुंबई से हर रविवार और गुरुवार को एक बाइवीकली लोकमान्य तिलक मुंबई-समस्तीपुर सुपरफास्ट समर स्पेशल यात्री ट्रेन (01043/01044) चलाएगा। सुपरफास्ट समर स्पेशल पैसेंजर ट्रेन मुजफ्फरपुर-हाजीपुर-पाटलिपुत्र-पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रूट से चलेगी।

टिकट चेकिंग में ECR को हुई रिकॉर्ड कमाई
इसी तरह, पुणे-दानापुर वीकली समर स्पेशल ट्रेन (01039/01040) भी चलाने का फैसला लिया गया है। पुणे से ये ट्रेन हर बुधवार को 13 अप्रैल से 8 जून के बीच और प्रत्येक शुक्रवार को दानापुर से 15 अप्रैल से 10 जून के बीच चलेगी। वहीं ECR ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान टिकट चेकिंग अभियान से 182.84 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड कमाई दर्ज की है। सीपीआरओ ने कहा कि 2021-22 के दौरान कुल 32.04 लाख लोगों को बिना टिकट यात्रा करते पकड़ा गया।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates