Homeलाइफस्टाइलबच्चे का ऐसे बढ़ाएं आईक्यू लेवल

बच्चे का ऐसे बढ़ाएं आईक्यू लेवल

सभी माता-पिता अपने बच्चों से यह उम्मीद करते हैं कि उनका बच्चा स्मार्ट और तेज दिमाग वाला बने। ताकि वह अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाए। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए माता-पिता बच्चे के खाने पीने से लेकर उसके लिए अच्छा स्कूल खोजने और अच्छा माहौल तक देने की पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बच्चों का स्मार्ट होना और बच्चों में आइक्यू लेवल अच्छा होना, दोनों में बड़ा अंतर है। आई क्यू मतलब इंटेलिजेंट कोशिएंट। यह एक बच्चे को दूसरे बच्चों से अलग बनाता है। कई शोधों में ये पाया गया है कि अगर बचपन से कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाया जा सकता है।

बचपन से रखें इन बातों का ध्यान-

-बच्चों को प्यार और सम्मान दें। उनके सामने कभी भी अभद्र भाषा का इस्तेमाल न करें और न ही उन्हें मारें-पीटें।
-बच्चों को प्राकृतिक चीजों और नियमों के बारे में बताएं और उन्हें ज्यादा से ज्यादा प्रकृति के बीच समय बिताने दें।
-बच्चा जब सवाल पूछना शुरू कर दे, तब उसके हर सवाल का सही और वैज्ञानिक जवाब दें।
-बच्चे को कभी भी भूत, जानवर, रहस्मयी व्यक्ति या किसी अन्य चीज से न डराएं
-हमेशा बच्चों की आंखों में देखकर उनसे बात करें और कोशिश करें कि वो जब आपसे बात करे, तो वो भी आपकी आंखों में देख रहा हो।

इंस्ट्रूमेंट बजाना सिखाएं – बच्चे के दिमागी विकास के लिए यह एक बढ़िया एक्टिविटी हो सकती है। इस एक्टिविटी से ना सिर्फ बच्चे का आइक्यू लेवल बढ़ता है, बल्कि मैथमेटिकल स्किल भी डेवलप होती है।इसके लिए आप अपने बच्चे को गिटार, सितार, हारमोनियम जैसे कोई भी वाद्ययंत्र बजाना सिखा सकते हैं।

खेल सिखाएं – बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए उनका खेलना भी जरूरी है। कई बार बच्चे खेल-खेल में ही कई तरह की चीजें सीख जाते हैं। तो अगली बार अपने बच्चे की एक्साइटमेंट और आइक्यू लेवल बढ़ाने के लिए आप भी उसके साथ जरूर खेलें।

गणित के सवाल करवाएं हल – बच्चे से खेल-खेल में टेबल, या जोड़-घटा वाले सवाल करवाएं। रोजाना ऐसा 10 से 15 मिनट तक करने से बच्चे का आईक्यू लेवल काफी बढ़ जाएगा। इसके अलावा आजकल माता-पिता अपने बच्चे का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए अबेकस का भी सहारा ले रहे हैं।

डीप ब्रीदिंग – डीप ब्रीदिंग सबसे अच्छे ब्रेन हैक्स में से एक है। गहरी सांस लेने से मन में अच्छे विचार पैदा होते हैं। इसके अलावा बच्चे की हर चीज में फोकस करने की शक्ति बढ़ने के साथ तनाव से भी मुक्ति मिलती है। इसके लिए नियमित रूप से रोजाना सुबह या शाम 10 से 15 मिनट बच्चे के साथ गहरी सांस लेने का अभ्यास जरूर करें।

माइंड गेम्स का लें सहारा – बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उनके साथ दिमाग तेज करने वाले खेल जैसे चैस खेलें। ऐसे गेम्स बच्चों का मानसिक विकास करने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़िए –मनी लॉन्ड्रिंग केस में जैकलीन की स्टाइलिस्ट ने बताया

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates