Homeटेक्नोलॉजीRBI ने किया भारत में UPI Lite को लॉन्च

RBI ने किया भारत में UPI Lite को लॉन्च

भारतीय रिजर्व बैंक ने कम प्राइस के लेनदेन के लिए भारत में UPI Lite को लॉन्च किया है। यूपीआई लाइट यूपीआई की तरह ही काम करेगा लेकिन यह पहले से तेज और यूज करने में आसान होगा। दिलचस्प बात यह है कि यूपीआई लाइट के साथ, यूजर्स बिना इंटरनेट कनेक्शन के पेमेंट कर सकते हैं, जिससे यूजर्स डाउनटाइम और पीक आवर्स में भी जल्दी से पैसे भेज सकते हैं।

UPI Lite की इम्पोर्टेंस 
> यूपीआई लाइट बैंकिंग सिस्टम पर लोड को कम करेगा।
शायद कम असफल लेनदेन होंगे।
> इसके यूज से लेनदेन की लागत में कमी आएगी।
> लेन-देन की जानकारी आपके बैंक खातों या पासबुक में नहीं दिखेगी।
> UPI Lite पर बिना इंटरनेट के भी ट्रांजेक्शन संभव होगा।
> UPI Lite से 200 रुपये तक के लेनदेन की अनुमति होगी।
> पैसों के लेनदेन के लिए किसी पिन की आवश्यकता नहीं होगी।

UPI Lite से जुड़ी हर जरूरी डिटेल

  • UPI जो सीधे बैंक खाते तक पहुँचता है और पैसे भेजता या प्राप्त करता है, UPI लाइट एक ‘ऑन-डिवाइस’ वॉलेट है। एक वॉलेट जिसमें यूजर्स फंड जोड़ सकते हैं और उनका उपयोग किसी को तुरंत पैसे भेजने के लिए कर सकते हैं।
  • ध्यान दें कि यदि प्राप्त करने वाला व्यक्ति ऑफ़लाइन है (इंटरनेट एक्सेस के बिना) तो पैसा क्रेडिट नहीं किया जाएगा। एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन होने पर ही दूसरे को पैसे मिलेंगे। हालांकि, एनपीसी यूपीआई लाइट को पूरी तरह ऑफलाइन बनाने की योजना बना रही है।
  • UPI लाइट फीचर फिलहाल भीम ऐप पर उपलब्ध है। आप वॉलेट तक पहुंच सकते हैं और इसमें फंड जोड़ सकते हैं। अभी तक, आठ बैंक हैं जो UPI लाइट फीचर को सपोर्ट करते हैं। इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं। हम उम्मीद कर सकते हैं कि और बैंक जल्द ही इस सुविधा का सपोर्ट करेंगे।

ये भी पढ़िए –इन बड़ी फिल्मों कर चुके शाहरुख खान कैमियो

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates