Homeलाइफस्टाइलइस रेमेडीज से करे चेहरे की सूजन कम

इस रेमेडीज से करे चेहरे की सूजन कम

एलर्जी जैसी कई परेशानियां हैं जिनके कारण चेहरे पर सूजन नज़र आती है. वैसे तो ये समस्या आम है, लेकिन ज्यादा समय तक ऐसी समास्याओं का रहना भी खतरे की घंटी बन जाता है. ज़रूरी है की सही परेशानी समझकर सही समय पर उसका सही इलाज किया जाए. आइए जानते हैं कैसे कुछ आसान घरेलू नुस्खे और टिप्स जो आपकी इस परेशानी को सुलझा सकते हैं

ये भी पढ़िए –BCCI ने टीम की कमान हरमनप्रीत को सौंपी

चेहरे की सूजन के लिए अपनाएं ये होम रेमेडीज :

चेहरे को ठंडी थपकी दें –
कोई मुलायम कपड़ा लेकर उसे ठंडे पानी से गीला कर लें और फिर चेहरे पर रखकर हल्के हाथों से दबाएं. ये चेहरे की सूजन को कम करेगा साथ ही चेहरे को आराम और ठंडक भी मिल जाएगी.

एक्स्ट्रा तकिया लगाकर सोएं –
बॉडी फ्लूइड्स का चेहरे पर ज्यादा सर्कुलेशन या जमाव होने से भी सूजन होती है. इसके लिए एक्सट्रा तकिया लगाकर सोएं जिससे की आपका सिर या चेहरा हार्ट के ऊपर लेवल पर हो और बॉडी फ्लूइड्स का फ्लो सही रहे. इससे चेहरा सूजने की परेशानी में आराम मिल सकता है.

हेल्दी डाइट का सेवन करें –
बिमारी, एलर्जी या इंफेक्शन के कारण भी चेहरे पर सूजन आती है. फल, सब्जियां, ओमेगा 3 फैट्स, डार्क चॉकलेट, अदरक, हल्दी ऐसे कुछ फूड आइटम्स हैं जिनके सेवन से इंफ्लेमेशन कंट्रोल किया जा सकता है.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं –
वेब एमडी डॉट कॉम के अनुसार पानी कम पीने के कारण बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है, ऐसे में सैल्स कोशिश करते हैं की ज्यादा से ज्यादा पानी वो स्टोर कर लें, जिसके कारण सैल्स का वॉल्यूम बढ़ जाता है और चेहरा सूज जाता है. बॉडी को भरपूर पानी मिलने पर ये समस्या सुलझायी जा सकती है.

ये भी पढ़िए –बालो पर कलर लगाने के बाद घर पर दें पार्लर जैसा ट्रीटमेंट

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates