Homeउत्तर प्रदेशकिसानों के लिए राहत भरी खबर शासन ने मोबाइल क्रय केंद्रों को...

किसानों के लिए राहत भरी खबर शासन ने मोबाइल क्रय केंद्रों को दी मंजूरी

किसानों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें गेंहू खरीद केंद्रों तक दौड़ नहीं लगानी होगी और लंबी कतार से भी निजात मिलेगी। शासन ने राहत देते हुए मोबाइल खरीद की व्यवस्था की है, जिससे खेत से ही किसानों से खरीद की जाएगी।

खाद एवं रसद विभाग हर गांव में ग्राम प्रधान और उचित दर विक्रेता के माध्यम से खरीद की संभावना तलाशेगा। जहां एक ट्रक गेहूं, लगभग 100 कुंतल की खरीद हो सकेगी वहां से मोबाइल खरीद की जाएगी। बाजार में बेहतर भाव मिलने के कारण किसान खरीद केंद्रों तक नहीं जा रहे हैं। 27 दिन में 24 मीट्रिक टन ही खरीद हुई है। खरीद को बढ़ाने के लिए ये व्यवस्था शुरू की जा रही है। किसान कोई भी मुश्किल या जानकारी के लिए जिला खाद विपणन अधिकारी अजय विक्रम सिंह से मोबाइल नंबर 8004358574 पर बात कर सकते हैं। आरएफसी डा. राजेंद्र पेंसिया ने बताया कि मोबाइल टीम पंचायत भवन या गांव के किसी सार्वजनिक स्थान से खरीद करेगी। ग्राम प्रधान, उचित दर विक्रेता किसानों को इसकी पूर्व में सूचना देंगे।

इसे भी पढ़े :अपने बिकिनी अवतार में खर ढाती नज़र आयी प्रियंका चोपड़ा

ये है आंकड़ा

वर्ष 2022 में 47 केंद्रों पर गेहूं खरीद हो रही है।

वर्ष 2022 में 27 दिन में कुल 24 मीट्रिक टन खरीद हुई है।

वर्ष 2022 में 27 दिन में कुल 170 किसानों ने पंजीकरण कराया है।

वर्ष 2022 में 48 हजार टन लक्ष्य निर्धारित है।

किसानों को बाजार में बेहतर भाव मिल रहा है, इसलिए खरीद केंद्रों पर आवक कम हो रही है। सभी केंद्रों पर किसानों की सुविधा के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई हैं।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates