अंडरआर्म्स का कालापन एक आम समस्या है, जिससे कई महिलाएं जूझ रही हैं। यह न सिर्फ आपको स्लीवलेस कपड़े पहनने से रोकता है बल्कि कई बार शर्मिंदगी का सबब भी बनता है। अंडरआर्म्स का काला होना एक स्किन कंडीशन हैं जिसे अकन्थोसिस निगरिकन्स कहा जाता है। इसमें कुछ जगहों की स्किन काफी काली होने लगती है।

अंडरआर्म्स का कालापन कई बार महिलाओं का कॉन्फिडेंस कम कर देता है। जिसके कारण वह कई बार अपनी पसंद के कपड़ें नहीं पहन पातीं। काफी सोच समझ कर अपने कपड़ों का चयन करना पड़ता है। इस कालेपन को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकती हैं।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड के सीएम धामी ने राज्य में कॉमन सिविल कोड लागू करने की बात दोहराई

खीरा
सेहत के साथ-साथ अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं, जो आपकी डार्क स्किन के इलाज के लिए फायदेमंद होते हैं।

आलू
आलू में एसिडिक और प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। जो आपकी डार्क स्किन को लाइट करने में सहायता करते हैं। आलू को छीलकर इसका जूस निकाल लें और इस जूस को कुछ समय अंडरआर्म्स पर लगाएं और फिर धो दें। ऐसा करने से आपकी स्किन का कालानप दूर हो जाएगा।

नारियल का तेल
नारियल के तेल में भी प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता है। यह अंडरआर्म्स का रंग हल्का करने में काफी मदद करता है। नहाने से पहले या सोने से पहले आप नारियल तेल को लगाएं।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को सॉफ्ट और हाइड्रेटिड रखता है। इसकी मदद से आप अंडरआर्म्स के कालेपन को भी दूर कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा आपके अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में बेहद लाभदायक साबित होगा। सबसे पहले आप बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट से अपने अंडरआर्म्स के स्क्रब करें। इसे आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर में अमीनो और लैक्टिक एसिड पाए जाते हैं, जो डेड स्किन से छुटकारा दिलाते हैं। इसमें ऐसे गुण हैं जो आपकी स्किन के छिद्रों को बंद कर सकते हैं। यह आपके काले अंडरआर्म्स के रंग को भी हल्का कर देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here