Homeपॉलिटिक्सरूस ने फिर दी यूक्रेन को धमकी कहा-जिन्दा रहना है तो मान...

रूस ने फिर दी यूक्रेन को धमकी कहा-जिन्दा रहना है तो मान लो हार

कीव: रूस ने यूक्रेन की सेना से हथियार डालकर सरेंडर करने को कहा है। इस क्रम में यूक्रेनी सेना को धमकी दी गई है कि वे हथियार डाल देंगे तो उनकी जान बची रहेगी। रूस ने यूक्रेनी सेना और विदेशी लड़ाकों से दोपहर तक ग्यारह वर्ग किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र में बनी अजोवस्ताल इस्पात मिल को सरेंडर करने को कहा है। दी गई धमकी में कहा गया है कि जिंदा रहना चाहते हैं तो सरेंडर कर दें। दरअसल यह प्लांट मारियूपोल का आखिरी बड़ा इलाका है। यहां अब भी यूक्रेनी सेना का नियंत्रण है।

यह भी पढ़ें : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने तालाकशुदा मुस्लिम महिलाओं को दिया गुजारा भत्ता का अधिकार

मिल में मौजूद सैनिकों को रूस की धमकी
रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने पहले बताया था कि करीब 2,500 यूक्रेनी सैनिक अजोवस्ताल में है। रूस के कर्नल जनरल मिखाइल मिजिनत्सेव ने बताया कि अजोवस्ताल इस्पाल मिल में यूक्रेन के जो सैनिक रूस की घेराबंदी में हैं, उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए स्थानीय समयानुसार अपराह्न एक बजे तक का समय दिया गया है। हफ्तों से रूस ने मारियूपोल को घेर रखा है। यूक्रेन की ओर से बताया गया है कि प्लांट के भीतर करीब हजार लोगों ने सुरक्षित पनाह लिया हुआ है। यह भी बताया गया है कि रूस की ओर से भीषण बमबारी जारी है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी किया जिसमें कहा गया, ‘जो हथियार डाल देंगे उन्हें जिंदगी बख्शी जाएगी।’ इसमें सैनिकों को सरेंडर करने के लिए निश्चित समय दिया गया है।

पिछले माह भी दी गई थी ऐसी ही धमकी
इससे पहले पिछले माह मार्च में मारियूपोल में जंग कर रहे सेनाओं से भी ऐसा ही कहा गया था कि वे मोर्चे से हट जाएं और हार मान लें। इसके जवाब में यूक्रेन ने कहा था कि हथियार डालने और सरेंडर करने का कोई सवाल नहीं उठता। बता दें कि फरवरी के अंत से यूक्रेन में रूस के हमले जारी हैं।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates