Homeविदेशयूक्रेन में यूरोपीय देशों से आई हथियारों की खेप को रूसी मिसाइलों...

यूक्रेन में यूरोपीय देशों से आई हथियारों की खेप को रूसी मिसाइलों ने बनाया निशाना

यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा में अमेरिका और यूरोपीय देशों से आई हथियारों की खेप को रूसी मिसाइलों ने निशाना बनाया है। इसी के साथ ओडेसा के नजदीक स्थित सैन्य हवाई पट्टी को भी नष्ट कर दिया गया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि हमले में उच्च क्षमता वाली ओनिक्स मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया।

डोनेस्क, लुहांस्क और खार्कीव में भीषण लड़ाई जारी
मंत्रालय ने यह भी बताया कि शनिवार को खार्कीव के नजदीक रूस के डिफेंस सिस्टम न हमले के उद्देश्य से आए यूक्रेनी वायुसेना के दो सुखोई-24 एम लड़ाकू विमानों को मार गिराया है। पूर्वी यूक्रेन के डोनेस्क, लुहांस्क प्रांतों और खार्कीव शहर पर कब्जे के लिए रूसी हमले जारी हैं। इस बीच पोलैंड में नाटो के हजारों सैनिकों ने युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है। अभ्यास कर रहे सैनिक पूर्वी यूरोप के कई देशों से यहां पर आए हैं। यूक्रेन युद्ध के चलते यह अभ्यास महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें : श्रम दिवस के अवसर पर शमसाबाद में मनरेगा के 50 मजदूर सम्मानित

स्टील फैक्ट्री से निकले 100 नागरिक
रूसी सैनिकों के घेरे वाले मारीपोल की अजोवस्टाल स्टील फैक्ट्री से रविवार को दो बारे में कुल 100 नागरिक निकले और वे नजदीकी शहर जपोरीजिया पहुंच गए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस का आभार जताया है।

गुटेरस की पहल पर बनी सहमति के आधार पर इन लोगों को फैक्ट्री से सुरक्षित निकाला गया है। निकाले गए लोगों में ज्यादा महिलाएं और बच्चे हैं। ये लोग फैक्ट्री परिसर में पिछले दो महीने से थे। फैक्ट्री के विशाल परिसर में करीब दो हजार सैनिकों और विदेशी लड़ाकों के होने का अनुमान है। इनमें से करीब 600 घायल हैं। रूसी सेना आत्मसमर्पण की शर्त पर इन्हें बाहर आने की अनुमति देने को तैयार है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates