Homeलाइफस्टाइलबच्चों को ऐसे खाना करे सर्व

बच्चों को ऐसे खाना करे सर्व

बड़ों की तुलना में बच्चे बीमारियों की चपेट में जल्दी और ज्यादा आते हैं क्योंकि उनका डाइजेशन सिस्टम बहुत ज्यादा कमजोर होता है। ऐसे में उनकी इम्यूनिटी और डाइजेशन सिस्टम मजबूत करने के लिए बच्चों को ज्यादा पौष्टिक खाना देना चाहिए। माता-पिता के रूप में आपको इस बात पर नजर रखनी चाहिए कि आपका बच्चा क्या खा रहा है और क्या नहीं। ऑयली, प्रोसेस्ड, हाई शुगर फूड्स से बच्चों को बिल्कुल दूर रखें। आइए, जानते हैं कि बच्चों का पेट खराब होने पर उन्हें कौन-सी चीजें खिलानी चाहिए।

स्टीम वेजिटेबल 
सब्जियां बच्चों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती हैं, आप काफी सारी कलरफुल सब्जियां लेकर इसे स्टीम करके इस पर चाट मसाला और काली मिर्च छिड़ककर उन्हें खाने को दे सकते हैं।

सूप 
बच्चों में किसी भी पेट की परेशानी के लिए सूप या शोरबा का एक गर्म कटोरा बहुत अच्छा हो सकता है, खासकर अगर उन्हें डाइजेशन या उल्टी जैसी कोई परेशानी हो।

लो फाइबर फूड्स 
अगर आपके बच्चे या बच्चे को दस्त है, तो आप उन्हें कम फाइबर वाले फूड्स दे सकते हैं, क्योंकि इससे आपके बच्चे का पेट अच्छी तरह साफ हो जाता है।

ड्राय टोस्ट 
सूखे टोस्ट जैसे नरम खाद्य पदार्थों में कार्ब्स होते हैं, जो आपके बच्चे के पेट की प्रॉब्लम्स का इलाज कर सकते हैं। कुछ भी मसालेदार पेट में सूजन को बढ़ा सकता है जिससे पेट दर्द, उल्टी जैसी कई दूसरी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

पानी 
पानी से बढ़कर कुछ नहीं। आपका बच्चा चाहे किसी भी पेट की प्रॉब्लम्स से परेशान हो, पानी पीना सबसे अच्छा उपाय है।

कोकोनट वाटर 
पेट की प्रॉब्लम्स या आसानी से कुछ न पचने के लिए आपको कोकोनट वाटर बच्चों को देना चाहिए। इससे उन्हें काफी अच्छा महसूस होगा और पेट को भी आराम मिलेगा।

ये भी पढ़िए –स्वास्थ्य मंत्रालय से सीख लेंगे अन्य मंत्रालय

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates