Homeपॉलिटिक्स5 निकाह कर चुके हैं शहबाज शरीफ, फर्स्ट लेडी पर फंसा पेच

5 निकाह कर चुके हैं शहबाज शरीफ, फर्स्ट लेडी पर फंसा पेच

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन हो गया है। शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने सत्ता तो संभाल ली है। लेकिन अब पाकिस्तान की फर्स्ट लेडी (प्रथम महिला) कौन होगा इसे लेकर सवाल उठ रहे हैं। दरअसल पाकिस्तान में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों की ही पत्नियों को फर्स्ट लेडी (First Lady of Pakistan) कह कर संबोधित किया जाता है। क्योंकि शहबाज शरीफ ने पांच शादियां की हैं, जिनमें से दो अभी भी बरकरार हैं, ऐसे में फर्ट लेडी किसे कहा जाए इसे लेकर संशय बरकरार है।

यह भी पढ़ें : OTT प्लैटफॉर्म पर आएगी ‘द कश्मीर फाइल्स’, विवेक अग्निहोत्री ने दी जानकारी

हालांकि जब शहबाज़ शरीफ सिर्फ नेशनल असेंबली के सदस्य थे तब भी उन्होंने अपने घर के पते के रूप में मॉडल टाउन लाहौर का पता लिखवाया था। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक जब उनके पते पर संपर्क कर फर्स्ट लेडी से जुड़ा सवाल पूछा गया तो साफ कहा गया कि उन्हें इस बारे में नहीं पता, इसके लिए पीएम हाउस में बात करें। वहीं, जब पीएम हाउस की ओर से पूछा गया तो प्रोटोकॉल और पीएसओ दोनों कार्यालयों ने एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल दी और साफ कह दिया कि उन्हें नहीं पता कि फर्स्ट लेडी कौन हैं।

फर्स्ट लेडी के लिए होती है अलग टीम
फर्स्ट लेडी के लिए एक अलग टीम होती है जो उनके कार्यक्रमों और सुरक्षा से जुड़ी चीजों को संभालती है। जानकारी के मुताबिक शहबाज शरीफ तो पीएम हाउस में रह रहे हैं, लेकिन अभी तक फर्स्ट लेडी वहां नहीं रहने आई हैं। शहबाज की कोई भी पत्नी सार्वजनिक कार्यक्रमों में नहीं दिखती हैं। शहबाज शरीफ के शपथ ग्रहण के दौरान भी उनके बेटे हमजा शहबाज शरीफ और भतीजी मरियम नवाज मौजूद थे, लेकिन उनकी कोई भी पत्नी वहां नहीं थी।

शहबाज शरीफ ने की पांच शादी
शहबाज शरीफ ने कुल पांच शादियां की हैं। शहबाज शरीफ की पहली पत्नी का नाम नुसरत शहबाज हैं, जिनके बेटे हमजा शहबाज और दो बेटियां हैं। वह शहबाज की फर्स्ट कजिन भी हैं। उनकी दूसरी पत्नी आलिया हैं, जिनकी एक बेटी हैं। आलिया से शहबाज शरीफ तलाक ले चुके हैं। उनकी तीसरी पत्नी सामाजिक कार्यकर्ता तहमीना दुर्रानी हैं। 19 साल पहले शहबाज और तहमीना की शादी हुई थी। तहमीना भी सामाजिक तौर पर एक्टिव नहीं, रहती हैं लेकिन वह ट्विटर पर सक्रिय हैं।

तहमीना दुर्रानी ने खुद को बताया फर्स्ट लेडी
शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने के बाद तहमीना दुर्रानी ने पाकिस्तानी पत्रकार मुबश्शिर लुक़मान को एक इंटरव्यू दिया। इस इंटरव्यू में उन्होंने कहा, “मैं दस मरले के घर में रहती हूं। क्योंकि इसमें मिडिल क्लास के लोग रहते हैं। मैं पाकिस्तान के लोगों को कहना चाहती हूं कि आपका प्रधानमंत्री एक मिडिल क्लास है। आपकी फर्स्ट लेडी भी मिडिल क्लास है।”

समाजसेवी बिलकिस बानो इदी के निधन से पहले मुलाकात की एक तस्वीर उन्होंने ट्वीट की थी। इसमें उन्होंने लिखा था, “आज बिल्किस और मैं उनके अस्पताल के कमरे में खूब रोए। वह एदी साहब के लिए रोईं और मैं उनके लिए। वह बहुत अस्वस्थ हैं! जब उन्होंने मुझे फर्स्ट लेडी कहा तो मैं नर्वस हो गई। कोई भी फर्स्ट लेडी उनकी महानता की बराबरी नहीं कर सकती।” अब ऐसे में पाकिस्तान की फर्स्ट लेडी प्रोटोकॉल मिलने के बाद ही तय होगा।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates