Homeखेल जगतश्रीलंका ने जीता एशिया कप २०२२

श्रीलंका ने जीता एशिया कप २०२२

एशिया कप 2022 में श्रीलंका की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल में पाकिस्तान को हराकर चैंपियन भी बनी। श्रीलंका ने दुबई में खेले गए खिताबी मुकाबले में 23 रन के अंतर से जीत हासिल की। इस टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले श्रीलंका का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और इस टीम को खिताब का दावेदार नहीं माना जा रहा था। भारत और पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान को तीसरे सबसे मजबूत टीम का दर्जा दिया गया था। पहले मैच में हुआ भी कुछ ऐसा ही, अफगानिस्तान ने श्रीलंका को हरा दिया।

इस हार के बाद श्रीलंका की किस्मत और तेवर दोनों बदल गए। अगले मैच में श्रीलंका ने बांग्लादेश को हराया और सुपर चार में जगह बनाई। यहां फिर अफगानिस्तान से सामना हुआ और इस बार श्रीलंका ने पिछली हार का बदला ले लिया। अगले मैच में श्रीलंका का मुकाबला भारत से था। टीम इंडिया की जीत तय मानी जा रही थी, लेकिन इस टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए श्रीलंका ने भारत को हराकर फाइनल में जगह बना ली। अगले मैच में फिर पाकिस्तान को हराया।

ये भी पढ़ें-कैच लेने के दौरान टकराए पाकिस्तानी खिलाड़ी

टॉस हारकर भी जीता मैच
पहले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ हारने के बाद श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका कोई टॉस नहीं हारे थे और उनकी टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए सभी मैच जीती थी। यूएई के मैदानों में लक्ष्य का पीछा करना बहुत आसान होता है। आंकड़े भी इसके गवाह हैं। हालांकि, फाइनल में किस्मत ने श्रीलंका का साथ नहीं दिया और शनाका टॉस हार गए। श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी, लेकिन टीम मैच जीतने में सफल रही। दुबई में यह सबसे छोटे लक्ष्य का सफल बचाव था।
चेन्नई की जीत से मिली प्रेरणा
मैच के बाद श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने बताया कि साल 2021 में आईपीएल फाइनल मैच में चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत हासिल की थी। ऐसे में उनकी टीम भी लक्ष्य का बचाव करते हुए जीत हासिल कर सकती थी। सभी खिलाड़ियों को खुद पर भरोसा था। इसी वजह से टीम यह मैच जीत पाई।

इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 170 रन बनाए थे। भानुका राजपक्षे ने सबसे ज्यादा 71 और वानिंदु हसरंगा ने 36 रन बनाए। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 147 रन ही बना पाई। मोहम्मद रिजवान ने 55 और इप्तिखार अहमद ने 32 रन की पारी खेली। श्रीलंका के लिए प्रमोद मदुशन ने चार और वानिंदु हसरंगा ने तीन विकेट लिए।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates