Homeपॉलिटिक्सपाकिस्तान के नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण सामरोह संपन्न

पाकिस्तान के नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण सामरोह संपन्न

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के 34 मंत्रियों वाले नए कैबिनेट ने मंगलवार को शपथ ली। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी की गैरमौजूदगी में सीनेट चेयरमैन सादिक सांजरानी ने सभी मंत्रियों को शपथ दिलाया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (Arif Alvi) ने इस शपथ समारोह में शामिल होने से इन्कार कर दिया था। स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 8.30 बजे ही इन मंत्रियों को शपथ लेना था लेकिन जब प्रधानमंत्री कार्यालय ने राष्ट्रपति कार्यालय से संपर्क किया तब अल्वी ने शपथ दिलाने से इन्कार कर दिया था।

बता दें कि पिछले सप्ताह सांजरानी ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को शपथ दिलाई थी क्योंकि राष्ट्रपति अल्वी तबियत खराब होने को लेकर अवकाश पर चले गए थे। देश के कैबिनेट विभाग की ओर से नए मंत्रियों की एक लिस्ट जारी की गई है। इसमें 30 केंद्रीय मंत्रियों, चार राज्य मंत्री और तीन प्रधानमंत्री के सलाहकार शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति आरिफ अल्वी की गैरमौजूदगी में सीनेट चेयरमैन सांजरानी ही मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। पाकिस्तान के जियो न्यूज के मुताबिक PML-N के नेताओं ने इस बात की पुष्टि पहले ही कर दी थी कि कि आज कैबिनेट के सदस्य शपथ लेंगे।

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बम धमाकों से 6 की मौत

ऐसे हुआ गठबंधन की पार्टियों में मंत्रालयों का वितरण
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto-Zardari) मंत्रियों में नहीं थे। पहले ऐसी अफवाह थी कि वे देश के अगले विदेश मंत्री होंगे। शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) पार्टी को 13 मंत्रालय और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को नौ मंत्रालय सौंपे गए। इसके अलावा जमियत उलेमा-ए-इस्लाम-फज्ल (JUI-F) और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) को दो मंत्रालय मिले हैं। गठबंधन की अन्य पार्टियों में बलूचिस्तान अवामी पार्टी (BAP), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कैद (PML-Q) और जम्होरी वतन पार्टी (JWP) को एक-एक मंत्रालय सौंपा गया है। PML-N से दो और PPP से एक राज्य मंत्रियों को नियुक्त किया गया। PPP के एक और PML-N के दो सदस्यों को प्रधानमंत्री का सलाहकार नियुक्त किया गया है।

शपथ लेने वाले मंत्रियों के नाम-
एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) के खाते में सूचना, वित्त, गृह, योजना और विकास, ऊर्जा, व्यापार, कैबिनेट, राष्ट्रीय सुरक्षा, विधि और न्याय के साथ संसदीय मामलों के मंत्रालय हैं। PML-N के तीन मंत्रियों मिफ्ताह इस्माइल (Miftah Ismail)- नए वित्त मंत्री, मरियम औरंगजेब ( Marriyum Aurangzeb) – नई सूचना मंत्री ओर सीनेटर आजम नजीर तरार जिन्हें कानून मंत्रालय दिया गया। इसके बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को विदेश, जल संसाधन, स्वास्थ्य, मानवाधिकार, शिक्षा, जलवायु परिवर्तन, कम्युनिकेशंस, उद्योग व उत्पादन मंत्रालय दिए गए। PPP के शपथ लेने वाले मंत्रियों में बिलावल भुट्टो जरदारी, हीना रब्बानी खार, नवीद कमर, शाजिया मार्रि (Shazia Marri), सलीम मांडवीवाला (Saleem Mandviwala), मुस्तफा नवाज खोखर (Mustafa Nawaz Khokhar), महेश मलानी (Mahesh Malani) सैयद खुर्शीद शाह , कादिर पटेल और फजल शाह शामिल हैं।

सरकार बनाने में शामिल गठबंधन की अन्य पार्टियों में अवामी नेशनल पार्टी (ANP) के आमिर हैदर (Amir Haider) और जम्हूरी वतन पार्टी (JWP) के शाजैन बुगती (Shazain Bugti) को कैबिनेट में जगह मिली है। यह भी जानकारी मिली है कि जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फज्ल (JUI-F) को हाउसिंग एंड वर्क्स ओर धार्मिक मामलों का मंत्रालय दिया गया है। इसके अलावा बलूचिस्तान अवामी पार्टी (BAP) को रक्षा उत्पादन मंत्रालय (defence production ministry) मिला है। सरकार बनाने में साथ देने वाली पार्टियों में मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (MQM-P)भी है जिसे सामुद्रिक मामले और सूचना व तकनीक मंत्रालयों का कार्यभार सौंपा गया है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates