More
    Homeएजुकेशनतालिबान सरकार ने अब को-एजुकेशन पर रोक लगाने का फरमान किया जारी

    तालिबान सरकार ने अब को-एजुकेशन पर रोक लगाने का फरमान किया जारी

    काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने अब को-एजुकेशन पर रोक लगाने का फरमान जारी किया है। इस क्रम में सप्ताह में तीन दिन केवल लड़कियों के लिए यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई होगी और बाकी के तीन दिन लड़कों के लिए कालेज खुलेंगे। तालिबान के इस फैसले की देशभर में निंदा की जा रही है। यूनिवर्सिटी के लेक्चरर्स व विद्यार्थियों ने इसे पूरी तरह गलत बताया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार तालिबान सरकार ने लड़कों और लड़कियों के कालेज में पढ़ने के लिए अलग अलग दिन निर्धारित कर दिया है।

    यह भी पढ़े : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 की अधिसूचना जारी, कल से नामांकन

    सरकार का नेगेटिव नहीं पाजिटिव हो दखल
    टोलो न्यूज ने यूनिवर्सिटी के लेक्चरर महदी आरेफी (Mahdi Arefi) के हवाले से बताया , ‘शिक्षण संस्थानों में सरकार का दखल पाजिटिव होना चाहिए न कि नेगेटिव । सरकार को नए फैकल्टी और नए एजुकेशनल अवसरों को उपलब्ध कराना चाहिए।’ तालिबान के इस ऐलान के अनुसार देश के विश्वविद्यालयों के लिए नया शेड्यूल निर्धारित कर दिया गया है। विद्यार्थियों की ओर से इसकी कड़ी निंदा की जा रही है।

    तालिबान के काबिज होते ही अफगान में खराब हैं हालात
    अहमद जाकी नामक छात्रा ने बताया, ‘जब मैं यूनिवर्सिटी गई वहां कोई क्लास नहीं था।’ बता दें कि अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने के बाद तालिबान ने यूनिवर्सिटी में लड़क-लड़कियों के साथ पढ़ने पर रोक लगा दिया था। इसके तहत लड़कियों के लिए सुबह कक्षाओं को निर्धारित किया गया था और लड़कों के लिए दोपहर में कक्षाएं लगानी शुरू की गईं थीं। हाल में ही तालिबान ने लड़कियों के लिए शिक्षा पर रोक लगा दी। हालांकि इस फैसले को वापस ले लिया गया और स्कूलों का खुलना अभी बाकी हैं।

    Must Read