Homeलाइफस्टाइलकरेले के नुकसान और फायदे

करेले के नुकसान और फायदे

स्वस्थ रहने के लिए बड़े बुजुर्ग हरी सब्जी और फलों के सेवन की सलाह देते हैं। फल और सब्जी खाने से स्वस्थ रहते हैं। फलों और सब्जियों में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं। दादी नानी अक्सर बच्चों को करेला खाने की सलाह देते हैं। करेला कड़वा होता है लेकिन कई गुणों से धनी होता है। करेले के सेवन के कई फायदे हैं। करेला का सेवन लाभकारी है। करेला खाने से वजन कम होता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी घटता है। हृदय रेट को भी स्वस्थ रखने में करेला मददगार है। लेकिन अगर आपको लगता है कि करेला का अधिक सेवन ज्यादा सेहतमंद रखेगा तो आप गलत हैं। किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक हो सकती है। करेला भी ज्यादा खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

करेला खाने के फायदे 

करेले के पत्ते का रस में हल्दी मिलाकर लगाने से रूसी की समस्या खत्म हो सकती है। महिला या पुरुष कोई भी करेले का सेवन डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।

आवाज बैठने पर करेला उपयोगी – जब आपका गला किसी कारण से बैठ जाए या आवाज खराब हो जाए तो उसे सही करने के लिए करेला फायदेमंद होता है। करेला के जड़ के पेस्ट को शहद और तुलसी के रस में मिलाकर सेवन करें।

जुकाम और कफ में करेला फायदेमंद – अगर आपको रोग की समस्या है, या कफ व जुकाम है तो करेले का सेवन करने से जल्द राहत मिलती है।

करेला खाने के नुकसान

लो शुगर लेवल में नुकसानदायक – डायबिटीज रोगियों के लिए करेले का सेवन फायदेमंद है। करेला खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। लेकिन लोगों का शुगर लेवल लो होता है, उन्हें करेले का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल और कम हो सकता है। साथ ही हीमोलिटिक एनीमिया होने का खतरा बढ़ सकता है।

गर्भस्थ शिशु के लिए करेले का असर – गर्भावस्था के दौरान करेले का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा करेला खाने से गर्भस्थ शिशु को नुकसान हो सकता है। अगर गर्भवती महिलाएं प्रतिदिन करेले का जूस पीती हैं तो इसे कम कर दें।

लिवर के लिए नुकसानदायक – रोजाना करेले का सेवन लिवर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। करेला में लैक्टिन पाया जाता है। करेले के सेवन से लिवर में प्रोटीन का संचार रूक सकता है। इसलिए नियमित तौर पर करेले का सेवन न करें।

डायरिया हो सकता है – करेला ज्यादा खाने से डायरिया या उल्टी की समस्या बढ़ सकती है। जो माता पिता करेले के फायदे बताकर हर दिन बच्चों को खिलाते हैं, उन्हें रोजाना करेला के सेवन से बचना चाहिए।

ये भी पढ़िए –वीर सावरकर निबंध को लेकर विवाद छिड़ा

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates