Homeलाइफस्टाइलवजन घटाने का यह सटीक तरीका

वजन घटाने का यह सटीक तरीका

बढ़ा वजन आपका लुक और सेहत दोनों खराब करता है। चाहे आप किसी खास मौके के लिए वेट कम करना चाहते हों या ओवरऑल फिटनेस के लिए कुछ गलतियां आपके टारगेट के बीच आ सकती हैं। हमेशा ध्यान रखें कि वजन कम करने के लिए कभी ऐसा टारगेट न बनाएं जो कि अचीव न किया जा सके। शुरुआत धीरे-धीरे करें। अचानक किसी चमत्कार की उम्मीद न करें। ज्यादातर लोग सिर्फ खाने और एक्सरसाइज पर फोकस करते हैं इसके साथ कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उनकी मेहनत पर पानी फेर देती हैं। यहां जानें वजन कम करने से जुड़ी कुछ अहम बातें।

वजन घटाने के लिए कैलोरी करनी होगी माइनस

हमारा वजन कम तब होता है जब हम रोजाना लेने वाली कैलोरी से ज्यादा कैलोरी बर्न कर लेते हैं। या फिर हमें जितनी कैलोरी की जरूरत है, उससे कम कैलोरी लेते हैं। हमें अपने शरीर के फंक्शंस के लिए एक निश्चित मात्रा में कैलोरी की जरूरत होती है। हम जितनी कैलोरी ले रहे हैं उतनी खर्च भी कर लें तो हमारा वजन मेनटेन रहेगा। मतलब हम अपना मनपसंद खाना खाकर भी वजन बढ़ने से रोक सकते हैं बशर्ते इस सारी कैलोरी को बर्न कर लें। अगर आपको वजन घटना है तो कैलोरी माइनस में लानी होगी।

नैक से सर्वोत्तम ग्रेड पाने वाला प्रदेश का पहला राज्य विश्वविद्यालय बना एलयू

नींद भी है अहम फैक्टर 

लोग वजन कम करते वक्त इस बात का ध्यान रखते हैं कि वह कितना खा रहे हैं। एक्सरसाइज पर भी ध्यान देते हैं। हालांकि नींद एक ऐसी चीज है जिस पर लोगों का ध्यान नहीं जाता। अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही तो आपको वजन घटाने में दिक्कत आ सकती है। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, एक रात भी अगर आपकी नींद डिस्टर्ब हो जाती है तो आपका ज्यादा कैलोरी लेने का मन करता है। दो हफ्तों की एक स्टडी में भी यह बात सामने आ चुकी है कि जो लोग साढ़े पांच घंटे सोए थे उन्होंने साढ़े आठ घंटे सोने वालों से 55 फीसदी कम बॉडी फैट घटा पाया।

फल औऱ सब्जियां करेंगी मदद
वजन घटाने का सही तरीका है कि आप कैलोरी रिस्ट्रिक्टेड डायट के साथ एक्सरसाइज करें। अपनी डायट में सब्जियां, होल ग्रेन, फल, प्रोटीन औऱ हेल्दी फैट्स रखें। साथ ही डायटीशियन और ट्रेनर की सलाह लें तो आसानी से वजन घटाया जा सकता है।
Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates