Homeउत्तर प्रदेशयोगी का बड़ा फैसला कहा - अब लाउडस्पीकर की आवाज नहीं जानी...

योगी का बड़ा फैसला कहा – अब लाउडस्पीकर की आवाज नहीं जानी चाहिए धार्मिक परिसर के बाहर

देश में चल रहे लाउडस्पीकर विवाद के बीच यूपी की योगी सरकार ने सख्ती दिखाई है। लाउडस्पीकर विवाद के चलते यूपी की कानून व्यवस्था ना बिगड़ पाए, इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश जारी किया है। सीएम योगी ने पुलिस-प्रशासन को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। आने वाले दिनों में अक्षय तृतीया और ईद का त्योहार एक ही दिन होने के चलते उन्होंने कानून व्यवस्था चुस्त रखने को कहा है।

यह भी पढ़ें :योगी का बड़ा फैसला कहा – अब लाउडस्पीकर की आवाज नहीं जानी चाहिए धार्मिक परिसर के बाहर

परिसर से बाहर ना जाए आवाज
सीएम योगी ने सोमवार को पुलिस अधिकारियों के साथ अहम बैठक की थी। इस बैठक में उन्होंने दो टूक कहा है कि धार्मिक आजादी सबको है, लेकिन माइक की आवाज परिसर के बाहर नहीं जानी चाहिए। योगी ने कहा, ‘धार्मिक विचारधारा के अनुसार सभी को अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है। लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित हो कि आवाज परिसर से बाहर न आए। अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए।’ इसके अलावा योगी ने ये भी कहा कि नए स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

महाराष्ट्र सरकार ले चुकी है बड़ा फैसला
लाउडस्पीकर विवाद के बाद महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया। नए आदेश के मुताबिक, महाराष्ट्र में अब धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने से पहले राज्य सरकार से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। महाराष्ट्र के गृह मंत्रालय ने एक आदेश में कहा है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए अब प्रशासन से इजाजत लेनी होगी।

क्या है विवाद?
विवाद की शुरुआत महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे के बयान के बाद हुई थी। दरअसल, राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा दें। अगर ऐसा नहीं किया गया तो मनसे कार्यकर्ता मस्जिदों के बाहर स्पीकर लगाएंगे और हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। ठाकरे ने सख्त लहजे में कहा कि वो इस मुद्दे पर पीछे हटने वाले नहीं हैं। उन्होंने देशभर के हिंदुओं से इसके लिए तैयार रहने की अपील भी की है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates