Homeदेशविश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोवैक्सिन को अपने कोवैक्स प्रोग्राम से हटाया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोवैक्सिन को अपने कोवैक्स प्रोग्राम से हटाया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोवैक्सिन को अपने कोवैक्स प्रोग्राम से हटा दिया है। WHO की तरफ से शनिवार को हुई इस कार्रवाई के बाद वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने स्पष्टीकरण जारी किया है। कंपनी ने कहा- कोवैक्सिन कोविड से सुरक्षा देने के लिए पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। जिन लोगों ने कोवैक्सिन के डोज लिए हैं, उनके वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र भी वैलिड हैं।

इधर, कंपनी ने फिलहाल कोवैक्सिन का प्रोडक्शन स्लो कर दिया है। इसके पीछे सरकार को दिए जाने वाले डोज की संख्या पूरी हो जाने को वजह बताया गया है।

यह भी पढ़ें : गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन अब नहीं बच पाएंगे क्रिप्टो अपराधी

फैसिलिटी ऑप्टिमाइजेशन के लिए धीमा किया प्रोडक्शन
हैदराबाद में भारत बायोटेक के प्रवक्ता ने कहा- कंपनी फैसिलिटी ऑप्टिमाइजेशन के लिए कोवैक्सिन के प्रोडक्शन को धीमा कर रही है। आने वाले समय में हम फिर से इसे अपडेट तरीके से लाएंगे। इसके लिए कंपनी इसके रखरखाव, निर्माण प्रक्रिया और स्टोरेज सुविधाएं बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। पिछले साल के दौरान निरंतर उत्पादन के चलते सभी मौजूदा सुविधाओं को कोवैक्सिन के निर्माण के लिए अपडेट किया गया था।

भारत बायोटेक ने कहा- कोवैक्सिन की गुणवत्ता से किसी भी समय समझौता नहीं किया गया है। COVID-19 के आपातकाल में बचाव के लिए कोवैक्सीन सबसे प्रमुख दवा थी। वैक्सीन बनाने के लिए कंपनी ने सारे मापदंड कठोर रखे थे। कंपनी ने साफ किया कि वह ग्लोबल डिमांड के हिसाब से सुधार और विकास की प्रोसेस को जारी रखेगी।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates