Homeउत्तर प्रदेशफिर बढ़े सीएनजी, पीएनजी के दाम जाने क्या है नया रेट

फिर बढ़े सीएनजी, पीएनजी के दाम जाने क्या है नया रेट

आगरा, डीजल, पेट्रोल के मूल्यों में वृद्धि छह अप्रैल से थमी हुई है, लेकिन कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के दामों में 22 दिन में दोबारा वृद्धि हो गई है। ग्रीन गैस लिमिटेड द्वारा सीएनजी के दाम तीन रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाए जाने से 86.53 रुपये प्रति किलोग्राम दाम हो गए हैं। वहीं पीएनजी के दामों में स्लेब-1 में दो रुपये का इजाफा हुआ है, जिससे दाम 47 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गए हैं। वहीं स्लेब-2 में कोई इजाफा नहीं हुआ है। वहीं व्यावसायिक आपूर्ति में चार रुपये का इजाफा हुआ है, जिससे औद्यौगिक क्षेत्र को मिलने वाली आपूृर्ति के दाम 65 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गए हैं।

सब्जी, दाल, चावल सहित दूसरे सामान पर महंगाई झेल रहे लोगों को ग्रीन गैस लिमिटेड भी मुश्किल में डाल रही है। एक अप्रैल को सीएनजी, पीएनजी के दाम बढ़ाए गए थे, जबकि एक बार फिर इजाफा हो गया है। शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में सीएनजी आटो, बस संचालित होती हैं, तो निजी वाहनों भी बड़ी संख्या में हैं। इसके साथ ही पीएनजी कनेक्शन भी 50 हजार से अधिक घरों में है। दामाें में हुए इजाफे से हर वर्ग परेशान है तो यातायात भाड़ा बढ़ने की आशंका सता रही है। ग्रीन गैस लिमिटेड के मीडिया समन्वयक विनय भारद्वाज ने बताया की बढ़े हुए दाम शनिवार सुबह छह बजे से प्रभावी हो जाएंगे।

पहले ये हुई थी वृद्धि

ग्रीन गैस लिमेटड ने अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर 2021 में दामों में इजाफा किया था। तीन अक्टूबर को सीएनजी के दामों में 4.65 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी के दामों में तीन रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर इजाफा किया गया था। वहीं एक नवंबर से 2.40 रुपये बढ़ने से सीएनजी के दाम 70.50 रुपये प्रति किलोग्राम और दो रुपये बढ़ने से पीएनजी के दाम 37.50 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गए थे। वहीं औद्योगिक, व्यावसायिक क्षेत्र में दी जाने वाली गैस सप्लाई के दामों में भी इजाफा हुआ था। 52 रुपये से दाम बढ़ाकर 57 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर कर दिए गए थे।

इसे भी पढ़े :इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने पाम ऑयल के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध, महंगे होंगे खाद्य तेल

वहीं अक्टूबर में भी दामों में पांच रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर का इजाफा हुआ था। दिसंबर में सीएनजी के दाम दो रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाए जाने से 72.50 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी के दामों में एक रुपये इजाफा होने से 38.50 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गए थे। एक अप्रैल को सीएनजी के दाम 11.03 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाए जाने से 83.53 रुपये प्रति किलोग्राम दाम हो गए थे।

पीएनजी के दामों में स्लेब-1 में साढे छह रुपये का इजाफा हुआ था, जिससे दाम 45 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गए थे। वहीं स्लेब-2 में 8.04 रुपये इजाफा होने से 53.13 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर दाम हो गए थे। वहीं व्यावसायिक आपूर्ति में चार रुपये का इजाफा हुआ, जिससे औद्यौगिक क्षेत्र को मिलने वाली आपूृर्ति के दाम 61 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गए हैं।

ये है आंकड़ा

– शहर में सीएनजी वाहन 45 हजार

– सीएनजी स्टेशन, 26

– सीएनजी खपत, एक लाख किलोग्राम प्रतिदिन

– सीएनजी क्षमता 1.50 लाख किलोग्राम प्रतिदिन

पीएनजी कनेक्शन धारक, 50 हजार

– पीएनजी खपत, 20934.81 स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates