Homeलाइफस्टाइलमिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के है कई फायदे

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के है कई फायदे

मिट्टी के बर्तन कभी अपने कई गुणों के लिए पारंपरिक भारतीय खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किए जाते थे। आज, लगभग हर घर में इन बर्तनों को फैंसी और महंगे खाना पकाने के बर्तनों से बदल दिया गया है। लेकिन आपको अपने नियमित खाना पकाने के बर्तनों को छोड़कर मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाना चाहिए, आइए बताते हैं क्यों।

ये भी पढ़ें –रियलमी ने लॉन्च किया नया मॉडल फ़ोन

खाने में स्वाद जोड़ता है: मिट्टी की क्षारीय प्रकृति के कारण मिट्टी के बर्तनों में पका हुआ भोजन बहुत अलग स्वाद देता है। मिट्टी के बर्तन में पकाने के लिए सबसे अच्छे व्यंजन हैं करी, स्टॉज, सॉस, सूप और मीट ब्रेज़।

खाने का पोषण बनाए रखता है: मिट्टी के बर्तन स्वाद को बढ़ाते हैं और साथ ही खाने में आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि जैसे खनिज पदार्थों को बनाए रखता है।

आपके भोजन में पीएच स्तर को नियंत्रित रखता है: मिट्टी के बर्तन की क्षारीय प्रकृति भोजन में एसिड के साथ परस्पर क्रिया करती है और इसके पीएच संतुलन को बनाए रखती है। वे भोजन में एक अच्छी सुगंध जोड़ते हैं और इसे स्वस्थ भी बनाते हैं।

आपके दिल के लिए बेहतर: मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने का सबसे अच्छा हिस्सा तेल का कम उपयोग है। मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने की प्रक्रिया अन्य बर्तनों की तुलना में धीमी होती है। यह गुण भोजन में मौजूद प्राकृतिक नमी और प्राकृतिक तेलों को बनाए रखने में मदद करता है, इस प्रकार यह आपके दिल के लिए बेहतर बनाता है।

पॉकेट फ्रैंडली: हमारे देश में मिट्टी के बर्तन सस्ती कीमतों पर आसानी से उपलब्ध हैं, इसलिए ये पॉकेट फ्रैंडली भी है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates