Homeलाइफस्टाइलये हैं राजस्थान के सबसे खूबसूरत शहर, जरूर जाएं

ये हैं राजस्थान के सबसे खूबसूरत शहर, जरूर जाएं

अगर आप दोस्तों के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस बार राजस्थान जा सकते हैं। यह मौसम राजस्थान घूमने के लिए एकदम उचित है। इस मौसम में राजस्थान के शहरों की खूबसूरती और घूमने का मजा दोगुना हो जाएगा। राजस्थान अपने शाही सत्कार, सुंदर और भव्य महलों, अपनी संस्कृति के लिए मशहूर है। राजस्थान के कई शहर दोस्तों, परिवार वालों, बच्चों या पार्टनर के साथ घूमने के लिहाज से बेहतरीन विकल्प हैं। यहां हिंदी फिल्मों के किसी खास सीन के जैसे रेतीले मैदान में फोटो शूट करवा सकते हैं, तो वहीं ऊंट की सवारी, प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, प्रसिद्ध महलों और ऐतिहासिक इमारतों में वक्त बिताकर शाही सानो शौकत का लुत्फ उठा सकते हैं। राजस्थान की स्थानीय बाजार भी आपके सफर को सुहाना बना देंगी। यहां से आप कई सुंदर स्थानीय और पारंपरिक चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। वैसे तो राजस्थान बहुत बड़ा प्रदेश है, लेकिन अगर आप घूमने के लिए राजस्थान की ओर रुख कर रहे हैं, तो यहां के सबसे खूबसूरत शहरों के सफर पर निकलें।

ये भी पढ़ें – गोवा के बाद अब गुजरात में लग सकता है कांग्रेस को झटका

जयपुर

राजस्थान की राजधानी और राज्य का सबसे बड़ा शहर जयपुर है। जयपुर का इतिहास बहुत रोचक है। 1727 में महाराजा जयसिंह द्वितीय ने इस शहर को बसाया था। अगर आप जयपुर घूमने आ रहे हैं, जो यहां का आमेर का किला, बिरला मंदिर, जंतर मंतर, हवा महल, जल महल और जयगढ़ का किला घूमने जा सकते हैं।

जोधपुर

राजस्थान का जोधपुर शहर भी काफी प्रसिद्ध है। जोधपुर राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। जोधपुर में मेहरानगढ़ का किला, उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थड़ा, घंटा घर और कल्याण सागर झील घूमने लायक जगहें हैं।

अजमेर

अगर अपने सफर में आप धार्मिक जगहों को भी शामिल करना चाहते हैं तो अजमेर जा सकते हैं। अरावली की पहाड़ियों से घिरे इस शहर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह है। जिसे अजमेर शरीफ के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा पास में पुष्कर बसा है। पुष्कर ब्रह्मा जी का पूरे देश में स्थित एकमात्र मंदिर है। यहां नागौर मेला, पुष्कर मेला, फरवरी में आयोजित होने वाला ब्लू लोटस फेस्टिवल देखने आ सकते हैं। साथ ही दिगंबर जैन मंदिर सोनी जी की नसियां स्थित है।

चित्तौड़गढ़

ऐतिहासिक जगहों से प्यार है तो बैराज नदी के किनारे बसे राजपूतों के ऐतिहासिक गढ़ चित्तौड़गढ़ आ सकते हैं। यहां रानी पद्मिनी महल, चित्तौड़गढ़ का किला, राणा कुंभा का महल, विजय स्तंभ, कालिका माता का मंदिर, राजपूतों का सबसे बड़ा मेला ‘जौहर मेला’ देखने आ सकते हैं।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates