Homeएजुकेशनएमबीए पास के लिए बेस्ट हैं ये करियर

एमबीए पास के लिए बेस्ट हैं ये करियर

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिट्रेशन यानी एमबीए कोर्स की मांग तेजी से बढ़ रही है. डिजिटल दौर में एमबीए करने वाले छात्र कई क्षेत्रों में न सिर्फ शानदार करियर बना सकते हैं बल्कि लाखों रुपये भी कमा सकते हैं। एमबीए कई अलग-अलग बिजनेस और मैनेजमेंट स्ट्रीम में स्पेशलाइजेशन देता है इसलिए जल्दबाजी में निर्णय लेने से पहले इस कोर्स को करने के बाद किन क्षेत्रों में करियर बनाया जा सकता है, इसके बारे में भी जानना जरूरी है. जानिए एमबीए कोर्स करने के बाद किन क्षेत्रों में करियर बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़िए –उर्फी जावेद की बात सुन डरे फैंस

फाइनेंस स्पेशलिस्ट
एमबीए कोर्स करने के बाद फाइनेंस स्पेशलिस्ट के तौर पर भी करियर बना सकते हैं. यह कोर्स करने के बाद कॉरपोरेट फाइनेंस, कॉरपोरेट बैंकिंग, क्रेडिट रिस्क मैनेजमेंट, एसेट मैनेजमेंट, हेज फंड मैनेजमेंट, प्राइवेट इक्विटी, ट्रेजरी, सेल्स एंड ट्रेडिंग में फाइनेंस स्पेशलिस्ट के तौर पर करियर बना सकते हैं. एमबीए करने के बाद फाइनेंस स्पेशलिस्ट के तौर पर 4 से 6 लाख रुपये प्रति वर्ष कमाए जा सकते हैं. अनुभव बढ़ने के साथ इस क्षेत्र में 10 लाख रुपये प्रति वर्ष तक कमा सकते हैं.

मैनेजमेंट प्रोफेशनल
किसी भी कंपनी, ऑफिस, अस्पताल और संस्थान को चालाने के लिए मैनेजमेंट की जरूरत होती है. एमबीए की पढ़ाई करने के बाद मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता है. खरीद प्रबंधन, सूची प्रबंधन, विक्रेता प्रबंधन और सप्लाई चेन को बनाने में भी मैनेजमेंट की अहम भूमिका होती है. मैनेजमेंट में स्पेशलाइजेशन करने के बाद 6-10 लाख प्रति वर्ष, मध्य स्तर के प्रोफेशनल्स का 15-20 लाख और अपर लेवल के प्रोफेशनल्स का 28-40 लाख रुपये तक का पैकेज होता है.

मार्केटिंग
आज के वक्त में लोगों के बीच ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. कॉम्पेटिटिव मार्केटिंग, बिजनेस मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग, एनालिटिकल मार्केटिंग, कस्टमर रिलेशनशिप मार्केटिंग, एडवर्टाइजिंग मैनेजमेंट, प्रोडक्ट एंड ब्रांड मैनेजमेंट जैसे कई क्षेत्रों में करियर बनाया जा सकता है. एमबीए करने के बाद मार्केटिंग में करियर बनाने वाले अभ्यर्थी 8 से 10 लाख रुपये प्रति वर्ष कमा सकते हैं. कई कंपनियां मार्केटिंग टीम को विज्ञापन या क्लाइंट स्टेटस के आधार पर बोनस भी देती हैं.

बिजनेस एनालिस्ट
एमबीए कोर्स करने के बाद किसी भी प्राइवेट संस्थान में बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर करियर बनाया जा सकता है. इसमें किसी प्रोडक्ट के लिए कस्टमर बिहेवियर, मार्केट ट्रेंड और बिजनेस इंटेलिजेंस जैसे कई मामलों का विश्लेषण किया जाता है. हेल्थकेयर, वित्तीय संस्थानों, ई-कॉमर्स, कंसल्टिंग ग्रुप वाली कंपनियां ब्रांड बिजनेस एनालिस्ट को हायर करती हैं. बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर 5-8 लाख प्रति वर्ष और अनुभव होने के बाद 40 लाख रुपये प्रति वर्ष तक कमा सकते हैं.

ये भी पढ़िए –गैस की टैंक लॉरी से एक करोड़ की मिली शराब

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates