Homeलाइफस्टाइलये लक्षण हो सकते है ओरल कैंसर के संकेत

ये लक्षण हो सकते है ओरल कैंसर के संकेत

कैंसर, वैश्विक स्तर पर बढ़ती गंभीर और जानलेवा बीमारियों में से एक है। हर साल अलग-अलग प्रकार के कैंसर के कारण लाखों लोगों की मौत हो जाती है। मुंह का कैंसर भी ऐसा ही एक तेजी से बढ़ता खतरा है। भारत में हर साल लगभग 77,000 नए मामले और इस कैंसर के कारण 52,000 लोगों की मौत हो जाती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर समय रहते लोगों में इस गंभीर बीमारी के लक्षणों का पता चल जाए और इसका इलाज शुरू कर दिया जाए तो जान बचने की संभावना बढ़ सकती है। मुंह के कैंसर के कई कारण हो सकते हैं, जिसके बारे में सभी लोगों को जानते हुए उनसे बचाव के निरंतर उपाय करते रहने चाहिए।

ये भी पढ़ें – गुलाम नबी आज़ाद को मिली आतंकियों द्वारा धमकी

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, मुंह का कैंसर मौखिक गुहा के किसी भी हिस्से में विकसित हो सकता है। होंठ, जीभ, गालों की अंदरूनी परत, मुंह के ऊपरी हिस्से आदि यह कहीं भी हो सकता है जिसके बारे में सभी लोगों को विशेष सावधानी बरतते रहने की आवश्यकता होती है। तंबाकू चबाने वाले लोगों में इस गंभीर कैंसर के होने का जोखिम अन्य लोगों की तुलना में अधिक देखा गया है। आइए जानते हैं कि इसमें किस तरह के लक्षण हो सकते हैं, साथ ही इससे बचाव के लिए किन बातों का ध्यान रखा जाना बहुत आवश्यक हो जाता है?

मुंह के कैंसर के लक्षण
मुंह में बनी रहने वाली किसी भी प्रकार की असहजता, घाव या दर्द की स्थिति में डॉक्टर से मिलकर इलाज कराना बहुत आवश्यक हो जाता है। यदि ये लक्षण दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक बने रहते हैं तो इसे गंभीरता से लेते हुए डॉक्टर की सलाह के आधार पर जांच जरूर करा लेना चाहिए, यह कैंसर का संकेत हो सकता है।
होंठ या मुंह का घाव जो ठीक न हो रहा हो।
मुंह के अंदर सफेद या लाल रंग के पैच नजर आना।
दांतों में कमजोरी।
मुंह के अंदर गांठ जैसा अनुभव होना, इसमें होने वाला दर्द।
निगलने में कठिनाई या दर्द
मुंह से अक्सर बदबू आते रहने की समस्या।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates