Homeउत्तर प्रदेशयूपी बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में इस बार होगा बड़ा बदलाव, पूछे...

यूपी बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में इस बार होगा बड़ा बदलाव, पूछे जाएंगे ऐसे प्रश्न

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अगले साल से बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इसके अनुसार, अगले साल यानी कि 2023 से 10वीं की बोर्ड परीक्षा के सभी विषयों में MCQ प्रश्न पूछे जाएंगे। यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा 2023 के लिए योजनाबद्ध सबसे बड़े परिवर्तनों में से एक एमसीक्यू या बहुविकल्पीय प्रश्नों की शुरूआत है। इसके तहत दसवीं कक्षा में सभी विषयों से 30 फीसदी प्रश्न पूछे जाएगें। इसके लिए स्टूडेंट्स को ओएमआर यानी कि छात्रों को उत्तर देने के लिए ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन शीट (OMR) दी जाएगी। फिलहाल यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए पूरी तरह से वर्णनात्मक या सब्जेक्टिव तरीके से हाईस्कूल की परीक्षा आयोजित करता है।

यह भी पढ़ें : हरियाणा कैडर की आईएएस अधिकारी रानी नागर ने अपनी हत्या की जताई आशंका

वहीं इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स में यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने इस बदलाव की पुष्टि करते हुए कहा गया है, “परीक्षाओं में सभी प्रश्नों में से तीस प्रतिशत एमसीक्यू प्रकार के होंगे, और छात्रों को उनका उत्तर देने के लिए ओएमआर शीट प्रदान की जाएगी। हमने इस प्रारूप का उपयोग कक्षा 9 की परीक्षाओं में किया है और अगले साल से इसे कक्षा 10 की परीक्षाओं में भी दोहराया जाएगा। इसके अलावा, मीडिया रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि यूपी बोर्ड 2025 से कक्षा 12 के छात्रों के लिए एमसीक्यू भी पेश कर सकता है।

9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए होगी इंटर्नशिप
यूपी बोर्ड 9वीं और 11वीं को शिक्षा के साथ-साथ रोजगार से जोड़ने के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रमों की शुरूआत होगी। यूपी बोर्ड कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए अपने नियमित पाठ्यक्रम के साथ इंटर्नशिप को अनिवार्य करने की योजना बना रहा है। अपने स्कूल के दिनों में इंटर्नशिप करने से छात्रों को आवश्यक स्किल्स सीखने मिलेगा, जिससे भविष्य में उन्हें बेहतर जॉब मिलने किसी दिक्कत का सामना न करना पड़ें।

 

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates