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गर्मी में दिनभर एनर्जी से भरपूर रहने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करे यह चीज़े

गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को डिहाइड्रेशन और पाचन संबंधी कई समस्याएं होने लगती है। ऐसे में एक हेल्दी लाइफस्टाइल का होना बेहद जरूरी है। गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए अपने दिन की शुरुआत एक हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें। ऐसा करने से आपको काफी हद तक शारीरिक समस्याओं से राहत मिल सकती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में जो ना सिर्फ आपके पाचन को ठीक रखेगा बल्कि आपके शरीर को ठंडक भी देगा।

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फलों का सलाद
गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्याएं होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप बॉडी को हाइड्रेटेड रखें। जिसकी शुरुआत आप अपने ब्रेकफास्ट से कर सकते हैं। ब्रेकफास्ट में खीरा, केला सेब, पपीता और तरबूज जैसे कई फलों से भरा एक बाउल सलाद खा लें। ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह फल शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ आपके पाचन को भी मजबूत बनाते हैं।

सत्तू की शरबत
सत्तू प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। गर्मियों में सत्तू का शरबत पीने से शरीर में ठंडक बनी रहती है। यह आपको लू और डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करेगा।

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। गर्मियों के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियों का सेवन बेहद जरूरी होता है।

पोहा
झटपट तैयार होने वाला पोहा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पोहे में फाइबर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्मियों में शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

ओट्स और दही
ओट्स, दही और ताजे फलों का कॉन्बिनेशन गर्मियों के मौसम के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट का एक अच्छा विकल्प है। आप ओट्स में दही को मिलाकर खा सकते हैं। दही आपके शरीर को ठंडा रखने में आपकी मदद करेंगा।

नारियल का पानी
नारियल का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्मियों में इसका सेवन करने से आपके शरीर में ठंडक बनी रहती है और यह शरीर को हाइड्रेट रखता है।

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