More
    Homeउत्तर प्रदेशआज रात से बढ़ेगा टोल टैक्स, जानिये कितनी भारी होगी जेब

    आज रात से बढ़ेगा टोल टैक्स, जानिये कितनी भारी होगी जेब

    31 मार्च रात 12 बजे से Highway पर चलना महंगा होने वाला है। क्‍योंकि NHAI ने Toll Tax बढ़ाने का फैसला किया है। National Highway Authority of India (NHAI) ने Toll Tax में 10 से 65 रुपये की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। इसमें हल्‍के वाहनों के लिए 10 रुपये और कमर्शियल वाहनों के लिए 65 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। NHAI हर कारोबारी साल में टोल टैक्स में संशोधन करता है। इस बार भी 1 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर आना-जाना महंगा होने जा रहा है।

    इसे भी पढ़ें : रात में रेल यात्रा के दौरान अब यह गलतियां पड़ सकती हैं भारी

    वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अधिसूचना जारी
    एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरी की मानें तो वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। दिल्ली को जोड़ने वाले हाईवे पर कारों और जीपों के टोल टैक्स में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। सबसे ज्यादा बढ़ोतरी बड़े वाहन के टोल में हुई है। उनके लिए वन-वे टोल में 65 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

    Delhi Meerut Expressway पर Toll Tax में 10 फीसद की बढ़ोतरी
    करीब 60 किमी के दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway) पर Toll Tax में भी कम से कम 10 फीसद की बढ़ोतरी होगी। आज रात से काशी टोल प्लाजा (Kashi Toll Plaza) पर सराय काले खां से एक्सप्रेस-वे पर कार और जीप जैसे हल्के-मोटर वाहनों के लिए टोल टैक्स 140 रुपये से बढ़ाकर 155 रुपये हो जाएगा। सराय काले खां से रसूलपुर सीक्रोड प्लाजा तक टोल टैक्स बढ़कर 100 रुपये और भोजपुर के लिए 130 रुपये होगा।

    टोल कलेक्‍शन में खासी बढ़ोतरी होगी
    NHAI के अधिकारियों के अनुसार, यह बढ़ोतरी राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (National Highways Fee (Determination of Rates and Collection) Rules, 2008) के प्रावधानों के अनुसार थोक मूल्य सूचकांक पर लागू होगी। अधिकारियों ने कहा कि नई कीमतें लागू होने से टोल कलेक्‍शन के राजस्व में अच्‍छी बढ़ोतरी होगी। नई दरें सिंगल और डबल ट्रिप के साथ-साथ मासिक पास पर भी लागू होंगी।

    Must Read