Homeखेल जगतशीर्ष भारतीय डिस्कस थ्रो खिलाड़ी कमलप्रीत कौर पर डोपिंग के आरोप में...

शीर्ष भारतीय डिस्कस थ्रो खिलाड़ी कमलप्रीत कौर पर डोपिंग के आरोप में लगा बैन

शीर्ष भारतीय डिस्कस थ्रो खिलाड़ी कमलप्रीत कौर को ‘एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू)’ ने प्रतिबंधित स्टेरॉयाड जांच में पॉजिटिव पाए जाने के बाद अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. कमलप्रीत इस खेल में भारत की टॉप खिलाड़ियों में से एक हैं और उनको ये सजा मिलना देश के लिए बड़ा झटका है.

यह भी पढ़ें : मुनव्वर राणा के बदले सुर सीएम योगी की तारीफ में पोस्ट किया शेर

चार साल के लिए हो सकती हैं बैन
कमलप्रीत दोषी पाए जाने पर अधिकतम चार साल के लिए निलंबित हो सकती हैं. विश्व एथलेटिक्स (शासी निकाय) ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘एआईयू ने भारत की चक्का फेंक खिलाड़ी कमलप्रीत कौर को प्रतिबंधित पदार्थ (स्टैनोजोलोल) की शरीर में मौजूदगी/उपयोग के लिए अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. यह पदार्थ ‘विश्व एथलेटिक्स’ डोपिंग रोधी नियमों का उल्लंघन है.’

एथलेकटिक्स संघ है बहुत सख्त
विश्व एथलेटिक्स किसी खिलाड़ी को डोपिंग से जुड़े मामले की सुनवाई पूरी होने तक अस्थायी रूप से निलंबित रखता है. ‘एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट’ विश्व एथलेटिक्स द्वारा स्थापित एक स्वतंत्र निकाय है. उसने पंजाब की 26 साल की इस खिलाड़ी को नोटिस जारी कर अपना पक्ष रखने के लिए कहा है.

भारत के लिए खेल चुकी हैं ओलंपिक
कमलप्रीत कौर डिस्कस थ्रो में भारत के लिए ओलंपिक खेलों में भी खेल चुकी हैं. नेशनल रिकार्डधारी कमलप्रीत ने टोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था. हालांकि कमलप्रीत पदक से चूक गईं थी और वो छठे स्थान पर रही थीं.

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates