Homeपॉलिटिक्सएजोवस्तल स्टील प्लांट में घायलों की मदद के लिए यूक्रेन ने रूस...

एजोवस्तल स्टील प्लांट में घायलों की मदद के लिए यूक्रेन ने रूस से लगाई गुहार

यूक्रेन के के उप प्रधानमंत्री इराइना वेरेस्चुक (Iryna Vereshchuk) ने गुरुवार को रूस से कहा है कि प्लांट में हमलों के कारण जख्मी नागरिकों व सैनिकों की सुरक्षित मानवीय कारिडोर के जरिए निकासी कराई जाए। वेरेस्चुक ने आनलाइन पोस्ट में कहा, ‘वहां करीब 1000 जख्मी नागरिक और 500 सेना के जवान हैं। इन सबको प्लांट से निकालने की जरूरत है।’

मारियूपोल पर रूस ने किया कब्जे का दावl
रूस के रक्षा मंत्री सर्गेइ शोइगु (Sergey Shoigu) ने राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन से गुरुवार को कहा कि देश की सेना ने मारियूपोल पर पूरी तरह कब्जा हासिल कर लिया है। मार्च के शुरुआत में ही जब रूस ने मारियूपोल पर हमला किया था तब प्लांट के भीतर करीब 8,100 यूक्रेनी सेना मौजूद थी और अब भी वहां 2000 से अधिक जवान हैं। 1400 से अधिक आतंकियों ने अपने हथियार डाल दिए और 142,000 से अधिक लोगों की शहर से सुरक्षित निकासी कराई गई। रूस ने दो बार प्लांट में मौजूद लोगों के सुरक्षित निकासी की पेशकश की लेकिन कोई सामने नहीं आया। शोइगु ने कहा कि प्लांट से लोगों को निकालने के लिए हर दिन दो घंटे के लिए मानवीय कारिडोर का भी विकल्प दिया गया था। उन्होंने कहा, ‘हमने 90 बसों और 25 एंबुलेंस उनके लिए तैयार किए और हालात पर काबू रखने के लिए कैमरे भी लगाए। प्लांट से निकलने के लिए किसी ने अपना कदम नहीं बढ़ाया।’ यूक्रेन के 36वें मरींस ब्रिगेड के कमांडर सर्गेइ वालिना ने दावा किया कि सैंकड़ों नागरिक प्लांट के भीतर फंस गए थे।

यह भी पढ़ें सड़क दुर्घटना में भाजपा नेता आदित्य नारायण मिश्रा समेत दो की मौत

रूस ने फरवरी के अंत में यूक्रेन पर पहला हमला किया था। यह क्रम अब तक जारी है। इन हमलों से नाराज हो अमेरिका समेत अनेक पश्चिमी देशों ने यूक्रेन पर कई प्रतिबंध लगा दिए हैं।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates