Homeपॉलिटिक्सयूक्रेन युद्ध : जेलेस्की पर भड़के पुतिन बोले ,' कह दो, मैं...

यूक्रेन युद्ध : जेलेस्की पर भड़के पुतिन बोले ,’ कह दो, मैं उन्हें बर्बाद कर दूंगा ‘

रूस और यूक्रेन के बीच 34वें दिन भी जंग जारी है। इस्तांबुल में दोनों देशों के प्रतिनिधि आमने-सामने की बैठक के लिए पहुंच चुके हैं। जेलेंस्की ने युद्ध पर विराम लगाने के लिए पुतिन के साथ मुलाकात को जरूरी बताया है। लेकिन पुतिन ने कहा कि शर्तों को मानने के बाद ही मुलाकात हो सकती है। इन सबके बीच जेलेंस्की के एक लिखित नोट की वजह से पुतिन आगबबूला हो गए हैं। भड़के पुतिन ने उस नोट के जवाब में कहा है कि कह दो मैं उन्हें बर्बाद कर दूंगा।

भाजपा संसदीय दल बैठक : पीएम ने सांसदों को दी यह सलाह

आखिर क्यों भड़के पुतिन
दरअसल, यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को नोट लिखकर बिना किसी शर्त के युद्ध को समाप्त करने के लिए कहा और यह नोट उन्होंने चेल्सी फुटबॉल क्लब के मालिक रोमन अब्रामोविच के द्वारा क्रेमलिन अधिकारियों(रूसी राष्ट्रपति कार्यालय) को भेजवाया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नोट पढ़ते ही रूसी राष्ट्रपति पुतिन आगबबूला हो गए और उन्होंने अब्रामोविच को कहा कि उसे कह दो, मैं उसे पूरी तरह बर्बाद कर दूंगा। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि जेलेंस्की हमारी सभी शर्तों को मान ले नहीं तो अंजाम बुरा होगा।

यह है जेलेस्की की मांग :
जेलेंस्की ने कहा कि उनकी राष्ट्रपति पुतिन के साथ आमने-सामने की बैठक युद्ध को खत्म करा सकती है। शांति के लिए युद्ध को अविलंब रोका जाना चाहिए। जबकि रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडलों की वार्ता समझौते के करीब पहुंचने पर राष्ट्रपति पुतिन और राष्ट्रपति जेलेंस्की की आमने-सामने की वार्ता संभव है।

zelenski
zelenski

बता दें कि तुर्की की पहल पर यूक्रेन और रूस के बीच यह वार्ता हो रही है। रविवार को तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बात कर यूक्रेन में युद्धविराम की आवश्यकता पर जोर दिया था। एर्दोगन ने कहा था कि वहां पर रूसी सेना से घिरे शहरों में मानवीय सुविधाओं को बेहतर किए जाने की जरूरत है। इससे शांति स्थापित होने की संभावना को बल मिलेगा।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates