Homeउत्तर प्रदेशयूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का पेपर लीक, 24 जिलों में पेपर निरस्त

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का पेपर लीक, 24 जिलों में पेपर निरस्त

बोर्ड की परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर है। इंटरमीडिएट परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया है। इसके चलते 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई है। पेपर के दोनों सेट लीक हो गए हैं। इंटर के छात्रों की दोपहर 2 बजे से पेपर था। लेकिन, परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले ही पेपर लीक हो गया है। इसके बाद आनन-फानन में बोर्ड अधिकारियों ने पेपर को रद्द कर दिया। लेकिन अन्य 51 जिलों में परीक्षा हो रही है। बलिया के DIOS को निलंबित कर दिया गया है।

उधर, पेपर लीक मामले की जांच के लिए STF का गठन कर दिया गया है। वाराणसी से STF की टीम जांच के लिए बलिया को निकली है। ACS होम अवनीश अवस्थी ने बलिया के डीएम और एसपी से पेपर लीक मामले की रिपोर्ट मांगी है।

यह भी पढ़े :अप्रैल में इन राशि वालों पर बरसेगी मंगलदेव की कृपा

दोषियों पर लगाया जाएगा NSA
घटना के बाद सरकार ने STF जांच के आदेश दिए हैं। कहा है कि दोषियों के खिलाफ NSA के तहत कार्रवाई की जाएगी। पेपर बलिया से लीक हुआ है। सीएम योगी ने अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। जाएगी उधर, तमाम जिलों में पेपर देने एग्जाम सेंटर्स पर पहुंचे छात्रों को अभी तक पेपर लीक होने या पेपर रद्द होने की कोई सूचना नहीं है। छात्र-छात्राएं स्कूल के बाहर लाइनों में खड़े हैं।

पेपर सिर्फ बलिया में लीक हुआ- गुलाब देवी
माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि पेपर लीक होने के बाद सीएम योगी अध्यक्षता में बैठक हुई। उन्होंने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है। हमारी व्यवस्था नकल विहीन परीक्षा करानी है। पेपर केवल बलिया में लीक हुआ। लेकिन इस सीरीज के पेपर 24 जिलों में गए थे। इसलिए इन जिलों में पेपर रद्द कर दिया गया है। हमारा लक्ष्य नकल विहीन परीक्षा करानी है। जिलाधिकारी और पुलिस-प्रशासन जांच कर रही है। इसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

पेपर लीक होने पर ACS शिक्षा आराधना शुक्ला का कहना है कि पुलिस-प्रशासन जांच में जुटी है। एक जिले में पेपर लीक हुआ था, लेकिन बाकी जिलों हमने बच्चों के हित को ध्यान रखकर पेपर को रद्द करने का फैसला किया है। इस मामले की जांच कराई जाएगी।

भाजपा सरकार की दूसरी पारी में भी पेपर लीक की व्यवसाय बदस्तूर जारी- अखिलेश
अखिलेश यादव ने पर्चा लीक होने पर भाजपा सरकार को घेरा है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर लिखा, ‘उप्र भाजपा सरकार की दूसरी पारी में भी पेपर लीक करवाने का व्यवसाय बदस्तूर जारी है। युवा कह रहे हैं कि रोजगार देने में भाजपा सरकार नाकाम है’।

akhilesh yadav tweet
akhilesh yadav tweet

बलिया में हाईस्कूल के संस्कृत का भी आउट हुआ था पेपर
बलिया में हाईस्कूल के संस्कृत विषय का भी पर्चा मंगलवार को आउट हुआ था। परीक्षा शुरू होने से घंटों पहले से ही प्रश्नों के उत्तर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे। डीएम ने 3 सदस्यीय टीम गठित कर जांच के निर्देश दे दिए। इस मामले में डीआईओएस ब्रजेश मिश्र की तहरीर पर उभांव थाने में अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कराया है।

देवरिया में प्रधान के घर लिखी जा रही थीं बोर्ड कॉपियां
29 मार्च को देवरिया में ग्राम प्रधान के घर बोर्ड की कॉपियां लिखते हुए 9 लोगों को पुलिस ने पकड़ा था। परीक्षा केंद्र से महज 4-5 किलोमीटर दूर कॉपियां लिखी जा रही थीं। इनमें कुछ परीक्षार्थी हैं तो कुछ दूसरे की जगह पर परीक्षा दे रहे थे। बरहज क्षेत्र के विन्ध्याचल शाह इंटर कॉलेज को बोर्ड परीक्षाओं के लिए सेंटर बनाया गया है। 29 मार्च को हाईस्कूल की संस्कृत और इंटरमीडिएट की चित्रकला प्राविधिक और आलेखन विषय का पेपर था। पैना गांव में यहां ग्राम प्रधान नब्बेलाल गुप्ता के घर पर एसडीएम ध्रुव शुक्ला ने पुलिस टीम के साथ छापेमारी की। इस दौरान 9 लोगों को पुलिस ने कॉपियों को लिखते हुए रंगेहाथ पकड़ा।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates