Homeलाइफस्टाइलचेहरे पर निखार और खुजली दूर करने के लिए इस्तेमाल करें शहद

चेहरे पर निखार और खुजली दूर करने के लिए इस्तेमाल करें शहद

शहद कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। भारतीय आयुर्वेद में इसके एक से बढ़कर एक फायदे गिनाए गए हैं। शहद में में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए इसके सेवन से शरीर में बहुत जल्दी ताकत, स्फूर्ति और ऊर्जा आती है। अपने अनोखे गुण के कारण शहद लाइफस्टाइल से संबंधित कई बीमारियों से लड़ने में बेहद असरदार औषधि है।

कच्चे शहद को जले हुए निशान पर लगाने से तुरंत राहत मिलती है, इसके अलावा शहद में एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुण मौजूद होते हैं, इसलिए शहद चेहरे की डेड कोशिकाओं को खत्म कर ग्लो भी लाता है। इन सब गुणों के साथ ही शहद शरीर में खुजली की बीमारी एक्जिमा को दूर करता है साथ ही चेहरो के कील मुहांसो का भी उपचार करता है। ये शहद कील-मुंहांसों और एक्जिमा बीमारी में भी बेहद कारगर है।

शहद बैक्टीरिया को नियंत्रित करता है: हेल्थ लाइन की खबर के मुताबिक कच्चा शहद स्किन के बैक्टीरिया को संतुलित करता है, इसलिए यह कील-मुहांसों को सही कर देता है। शहद में स्किन को हील करने की क्षमता बहुत ज्यादा है, यही कारण है शहद का चेहरे पर इस्तेमाल करने से चेहरे की स्किन की डेड सेल्स की जगह जल्दी ही नए सेल्स (कोशिकाएं) बन जाते हैं।

यह भी पढ़ें : दरिंदे ने हर हद्द पार कर किया दुष्कर्म, विरोध पर की हत्या

एक अध्ययन के मुताबिक एक विशेष तरह के शहद मनुका (Manuka) में एंटी-एक्ने गुण पाए जाते हैं, इसलिए एक्ने या कील मुहांसों में शहद का इस्तेमाल कई अन्य लोकप्रिय प्रोडक्ट के मुकाबले ज्यादा असरदार माना गया है।

शहद से दाग-धब्बे को भी छुड़ाया जा सकता है: अगर चेहरे पर दाग-धब्बा हो जाए तो इसमें शहद का फेस मास्क बनाकर इस्तेमाल करना फायदेमंद है। शहद का लेप लगाने से खुजली की बीमारी एक्जिमा का खात्मा हो सकता है। शहद सूजन की प्रक्रिया को भी कम करता है और सूजन होने पर इसकी हीलिंग प्रोसेस को कम करता है।

डॉक्टरों भी दाद, खाज, खुजली, एक्जिमा में शहद का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा भी शहद के कई फायदे हैं। शहद उच्च रक्तचाप, दिल के रोग और खून की कमी ठीक करता है। शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से खून में लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) की संख्या में इजाफा होता है। शहद का नियमित सेवन सर्कुलेटरी सिस्टम और रक्त की केमिस्ट्री को संतुलित रखता है।

स्किन एलर्जी के लिए शहद का लेप: एलर्जी, ड्राई स्किन या एक्ने से स्किन पर रेड स्पॉट पड़ गए हैं या फिर स्किन में सूजन आ गई है तो चेहरे पर शहद का लेप लगाएं।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates