गर्मी का मौसम भले ही सबके हाल बेहाल कर देता हो, लेकिन यह वज़न घटाने के लिए बेस्ट है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे लिए दिन की शुरुआत करना मुश्किल नहीं होता, जिससे हमें लंबा दिन मिलता है। साथ ही खूब पानी पिया जाता है और पसीना भी आता है। यह सभी चीज़ें वज़न कम करने का काम करती हैं। वहीं सर्दी के मौसम में गर्म बिस्तर छोड़ना एक बड़ा काम होता है, रात भी जल्दी हो जाती है और आप सुस्त महसूस करते हैं।

गर्मी न सिर्फ आपके लिए वर्कआउट करना आसान होता है बल्कि इसके परिणाम भी जल्दी दिखने लगते हैं। इसके अलावा गर्मी में आने वाली फल वज़न कम करने में आपकी मदद करते हैं। यह फल पानी से भरपूर होने के साथ पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं। तो आइए जानें 5 ऐसे फलों के बारे में जिनका आपको गर्मी के मौसम में ज़रूर सेवन करना चाहिए।

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तरबूज़

तरबूज़

यह एक ऐसा फल है जिसे खाते ही रिफ्रेशिंग और ठंडा महसूस होता है, साथ ही यह मीठे की क्रेविंग को भी पूरा कर देता है। इसलिए इसे गर्मी का बेस्ट फल माना जाता है। 92 प्रतिशत पानी से बना यह फल आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसमें मौजूद पानी और फाइबर लंबे समय तक पेट को भरा भी रखते हैं। तरबूज़ फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्नीशियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन से भरा होता है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है।

खीरा

खीरा

स्वाद में मज़ेदार खीरा, गर्मी में खूब खाया जाता है। इसे आप अपने डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं, जैसे- सलाद, समूदी आदि। इसमें प्राकृतिक कूलिंग गुण होते हैं, जो आपको डिहाइड्रेशन और गर्मी से बचाते हैं। खीरे का 95 प्रतिशत हिस्सा सिर्फ पानी होता है, इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, साथ ही डिटॉक्स करता है और त्वचा को खूबसूरत और स्वस्थ बनाए रखता है।

संतरे

 

संतरे
संतरे

यह खट्टा फल पोटेशियम और विटामिन-सी का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें विटामिन-ए, के, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे न्यूनतम मात्रा में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। विटामिन सी प्रतिरक्षा और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, खट्टे फल फाइबर से भी भरपूर होते हैं और इसमें 88 प्रतिशत पानी होता है। संतरा आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद कर सकता है। साथ ही यह गर्मी से जूझने में शरीर की मदद भी करता है।

ख़रबूज़

ख़रबूज़
ख़रबूज़

खरबूज़ा और इस परिवार के अन्य मेलन जैसे सर्दा आदि में पानी की मात्रा काफी होती है, साथ ही यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गर्मी में आने वाला यह फल कैलोरी के मामले में कम और फाइबर में उच्च होता है, जिससे वज़न कम करने में मदद मिलती है। विटामिन-ए, बी, के, सी, ज़िंक और कॉपर जैसे अन्य खनिजों से भरपूर ख़रबूज़ आंखों की रोशनी में सुधार भी कर सकता है और रक्तचाप को कम कर सकता है।

आडू

आडू
आडू

आड़ू एक कम कैलोरी वाला फल है। मील्स के बीच भूख लगने पर आप इसे स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं। इससे आप अनहेल्दी और चीनी युक्त चीज़ें खाने से बचेंगे। इस फल में 89 प्रतिशत पानी और खूब सारा फाइबर होता है। इसे मील्स के बीच में खाने से आपकी भूख संतुष्ट होती है और लंबे समय तक भूख लगती भी नहीं है। आडू विटामिन-ए, सी, आयर, ज़िंक के सहित कई पोषक तत्वों से भरा होता है।

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