Homeएजुकेशनक्यों है माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी इतनी ख़ास

क्यों है माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी इतनी ख़ास

माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय, भोपाल देश का एक ऐसा संस्थान है जो कई विषयों में छात्रों को डिग्री उपलब्ध करवाता है. 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद जो छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर की पढ़ाई करना चाहते हैं वो माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकते हैं.

ये भी पढ़िए –बागपत पहुंचे मुख्यमंत्री योगी

पत्रकारिता के अलावा ये भी कोर्स करता है

बैचलर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन
12वीं के बाद जो बच्चे कंप्यूटर्स में डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं वो इसमें दाखिला ले सकते हैं. इस कोर्स की अवधि 3 सालों की है. इस कोर्स को करने के लिए छात्रों को 89 हजार रुपये फीस के तौर पर जमा करने पड़ते हैं.

बैचलर्स ऑफ आर्ट्स (मास कॉम्यूनिकेशन)
पत्रकारिता की पढ़ाई में दिलचस्पी रखने वाले छात्र इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस कोर्स की अवधि 3 सालों की है. इस कोर्स के लिए छात्रों को 89270 रुपये फीस के तौर पर जमा करने होते हैं.

मास्टर ऑफ आर्ट्स इन जर्नलिज्म
माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय में ये कोर्स पत्रकारिता की डिग्री देता है. इस कोर्स की अवधि 2 सालों की है. इस कोर्स के लिए छात्रों को 44 हजार रुपये फीस के तौर पर भरने पड़ते हैं.

एमए-एमसी
इस कोर्स की अवधि भी 2 सालों की है. इस कोर्स में छात्रों को पत्रकारिता में मास्टर की डिग्री की मिलती है. इस कोर्स के लिए छात्रों को लगभग 44 हजार रुपये फीस के तौर पर देने होते हैं.

मास्टर ऑफ साइंस (मेडिकल रिसर्च)
मास्टर ऑफ साइंस (मेडिकल रिसर्च) ये एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है. इस कोर्स की अवधि 2 सालों की है. इस कोर्स के लिए छात्रों को 44 हजार रुपये प्रति वर्ष फीस के तौर पर जमा करने होते हैं.

ये भी पढ़िए –अयोध्या नगरी की बेटी ने 200 लड़कियों की ज़िन्दगी बदली

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates