Homeलाइफस्टाइलक्यों नहीं पहनने चाहिए प्रेग्नेंसी में हाई हील्स

क्यों नहीं पहनने चाहिए प्रेग्नेंसी में हाई हील्स

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान हील्स पहनना सुरक्षित होता है? क्या महिलाओं को ऐसा करना चाहिए? हील्‍स वाले सैंडल्‍स या शूज आपकी प्रेग्‍नेंसी को काफी मुश्किल बना सकते हैं. प्रेग्‍नेंसी में हील्‍स पहना एक अच्‍छा आइडिया नहीं है. कई साइंटिफिक वजह हैं, जिनमें बताया गया है कि ऐसा करना प्रेग्‍नेंसी को मुश्किलों भरा बना सकता है. तो आइए जानते हैं कि आखिर प्रेग्‍नेंसी में हील्‍स क्‍यों नहीं पहनने चाहिए.

ये भी पढ़िए –बांग्लादेश पीएम शेख हसीना चौथी बार अजमेर पहुंचीं

पैरों में ऐंठन: जब आप लंबे समय तक हील्स पहनती हैं तो आपके पैरों की मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं और मांसपेशियों में ऐंठन होती है. यह प्रेग्‍नेंसी में अधिक बढ़ सकता है.

पैरों में सूजन: गर्भावस्था के दौरान पैरों, टखनों और पैरों में सूजन सामान्‍य बात है और इसकी बड़ी वजह सही और आरामदायक जूतों का ना पहनना होता है. टाइट जूते और हाई हील्स या प्लेटफॉर्म हील्स पहनने से समस्या और बढ़ सकती है.

गर्भपात: हील्‍स पहनने वाली गर्भवती महिलाओं में अबॉर्शन यानी गर्भपात का खतरा काफी अधिक रहता है.ऐसे में बेहतर है कि आप गर्भावस्‍था में आरामदायक चप्‍पल या जूते ही पहनें.

पीठ दर्द: हाई हील्स आपके पोश्‍चर को प्रभावित करते हैं और ज्यादा देर तक इसे पहनने पर आपकी पैल्विक मांसपेशियां आगे की ओर झुक जाती हैं. ऐसा होने पर पीठ से आप आगे की ओर काफी झुक जाती हैं. गर्भावस्था के दौरान बॉडी वेट तेजी से बढ़ता है, जिससे पोश्‍चर पर और अधिक असर पड़ता है. हाई हील्स की वजह से पीठ का दर्द तेजी से बढ़ सकता है. गर्भावस्था के दौरान पीठ के निचले हिस्से और पैरों के लिगामेंट में भी इससे दिक्‍कत आ सकती है.

बैलेंस की दिक्‍कत: अधिक वजन बढ़ने और हार्मोनल बदलाव की वजह से आपकी टखने कमजोर हो जाती हैं और इसकी वजह से बैलेंस में दिक्‍कत आ सकती है. इससे आपका बैलेंस खराब हो सकता है और आप गिर सकती हैं. यह आपके और गर्भ में पल रहे बच्‍चे के लिए खतरनाक हो सकता है.

ये भी पढ़िए –योग करते हुए करीना का वीडियो हुआ वायरल

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates