Homeलाइफस्टाइलमहिलाओं का रखने चाहिए ये सेफ्टी के समान

महिलाओं का रखने चाहिए ये सेफ्टी के समान

आज समाज बेटियों को पढ़ाने और आगे बढ़ाने में विश्वास रखता है. अब लड़कियां और महिलाएं सशक्त हो रही हैं और काम के लिए घर से बाहर भी जाती हैं. कई घरों में तो बेटियां ही पूरे परिवार की जिम्मेदारी संभाल रही हैं लेकिन आज भी लड़कियों के माता-पिता या ससुराल वाले उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता जताते हैं क्योंकि रेप, ईव टीजिंग समेत महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के कई मामले सामने आते रहते हैं. ऐसे में पुलिस, प्रशासन और सरकार की तरफ से बच्चियों, लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई तरह की मुहिम भी चलाई जाती हैं लेकिन इन सबके के बावजूद अपनी सुरक्षा को अपनी जिम्मेदारी भी समझा जाना चाहिए.दरअसल, कई लड़कियां नाइट शिफ्ट्स में भी काम करती हैं या उन्हें देर रात घर से दूर ट्रैवल करना पड़ता है. ऐसे में उनके पास कुछ जरूरी सेफ्टी टूल्स होना जरूरी है. जिनकी मदद से वे जरूरत पड़ने पर अपने साथ होने वाले किसी भी तरह के हादसे को टाल सकती हैं.

आज हम बताएंगे उन जरूरी चीजों के बारे में जो हर लड़की के पास या उसके बैग में जरूर होनी चाहिए.

ये भी पढ़िए –प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने किया ये ऐलान

पेपर जेल्स
यह काफी हद तक पेपर स्प्रे की तरह ही होता है लेकिन उससे ज्यादा असरदार होता है. इसे लंबी दूरी से भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

चाकू या नेलकटर
आप अपने साथ छोटा चाकू या नेककटर भी कैरी कर सकती हैं. आप स्विस नाइफ भी अपने पास रख सकती हैं.

शॉक इफेक्ट वाली सेफ्टी टॉर्च
शॉक इफेक्ट के साथ रिचार्जेबल सेफ्टी टॉर्च सभी महिलाओं के लिए एक बहुत ही उपयोगी गैजेट है. ये डिवाइस महिलाओं अपने बैग में सेफ्टी के लिए रख सकती हैं.

पेपर स्प्रे
हर लड़की के पास पेपर स्प्रे जरूर होना चाहिए. छोटे साइज के स्प्रे को आप थ्रेड से बांध कर ब्रेसलेट की तरह हाथ में पहन सकती हैं या बैग में की-रिंग की तरह लटका सकती हैं. ये लिपस्टिक या बड़े साइज में भी आता है.

सेफ्टी रॉड्स
आप अपने पर्स में फोलडेबल सेफ्टी रॉड भी रख सकती हैं. इसे कैरी करना आसान है और यह जगह भी कम घेरती है.

ये भी पढ़िए –अब कांग्रेस की शुरू होगी असम जोड़ो यात्रा

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates